Join us?

विशेष

Skin Pigmentation:क्यों होती है झाइयां और कैसे करें इन्हें दूर

नई दिल्ली। गर्मी में टैनिंग और झाइयां सबसे बड़ी स्किन प्रॉब्लम्स हैं। तेज धूप और पॉल्यूशन की वजह से त्वचा झुलस जाती है। स्किन केयर की कमी इन समस्याओं को और ज्यादा बढ़ा देती है। कम उम्र में तो स्किन जल्दी रिपेयर हो जाती है, लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ने लगती है, स्किन सेल्स के रिपेयर होने की स्पीड धीमी होने लगती है। नतीजा ये झाइयों का रूप लेने लगती हैं। वैसे तो इस परेशानी को देखते हुए मार्केट में आजकल कई तरह के क्रीम और ट्रीटमेंट्स अवेलेबल हैं, लेकिन थोड़ी-बहुत देखभाल से मुश्किल नहीं है झाइयों(Pigmentation) की समस्या से बचे रहना।
क्यों पड़ती हैं झाइयां?
सबसे पहले यह जानने की जरूरत है कि झाइयां हैं क्या? दरअसल त्वचा की कोशिकाएं, धूप से बचे रहने के लिए मेलानिन पैदा करती हैं। गर्मी और धूप में बिना प्रोटेक्शन निकलने से चेहरे पर छोटे, चपटे, लाल, गहरे या हल्के भूरे रंग के धब्बे दिखाई देने लगते हैं। जो धीरे-धीरे झाइयों का रूप ले लेते हैं। गर्मियों में यह परेशानी ज्यादा देखने को मिलती है। वैसे शरीर में विटामिन ए, बी12, विटामिन सी और ई की कमी होने पर भी झाइयों की परेशानी हो सकती है। विटामिन्स की कमी से मुंहासे, झाइयों, ड्राईनेस के साथ होंठ फटने की भी समस्या परेशान कर सकती है।
झाइयों से कैसे बचें?
धूप में बिना सनस्क्रीन लगाएं न निकलें।
सुबह 11 से 3 बजे की धूप सबसे खतरनाक होती है, जो झाइयों की समस्या को और बढ़ा सकती है।
पिगमेंटेशन से बचने के लिए एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर चीजों को खानपान में शामिल करें। यह त्वचा को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं।
जामुन, संतरा, मौसंबी, नींबू, पालक, केला, गाजर जैसे फल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।
ट्राई करें ये फेस पैक
1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 बड़े चम्मच खीरे का रस, 1 छोटा चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं।
चेहरे को पानी से धोकर साफ कर लें फिर ये पैक अप्लाई करं।
सूखने के बाद नॉर्मल पानी से धो लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button