Join us?

खेल

Sports News: टीम इंडिया ने रांची टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को 5 विकेट से मात दी

नई दिल्ली। शुभमन गिल (52*) और ध्रुव जुरैल (39*) के बीच छठे विकेट के लिए 72 रन की अविजित साझेदारी की बदौलत टीम इंडिया ने सोमवार को इंग्लैंड को चौथे टेस्ट के चौथे दिन पांच विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारतीय टीम ने पांच मैचों की सीरीज अपने कब्जे में कर ली है। भारतीय टीम ने पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है। याद दिला दें कि इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। इंग्लैंड की पहली पारी 353 रन पर ऑलआउट हुई थी। इसके जवाब में भारत की पहली पारी 307 रन पर सिमट गई थी। मेहमान टीम को पहली पारी के आधार पर 46 रन की बढ़त मिली थी। फिर भारतीय गेंदबाजों के सामने इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने सरेंडर किया और उसकी दूसरी पारी महज 145 रन पर ढेर हो गई। इस तरह भारत को जीत के लिए 192 रन का लक्ष्य मिला। भारतीय टीम ने 61 ओवर में पांच विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया और इंग्लैंड के 12 साल के सीरीज जीतने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां व अंतिम टेस्ट सीरीज के लिहाज से औपचारिक भर रह गया है, जो 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा।
192 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने तीसरे दिन स्टंप्स तक बिना किसी नुकसान के 40 रन बना लिए थे। रांची टेस्ट के चौथे दिन भारत ने अपनी पारी इसी स्कोर से आगे बढ़ाई। यशस्वी जायसवाल (37) और कप्तान रोहित शर्मा (55) ने पहले विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी की। जो रूट ने जायसवाल को शॉर्ट थर्ड मैन पर जेम्स एंडरसन के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद रोहित शर्मा भी अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद हार्टली की गेंद पर स्टंपिंग आउट हो गए। रोहित शर्मा ने 81 गेंदों में 5 चौके और एक छक्के की मदद से 55 रन बनाए। रजत पाटीदार ने एक बार फिर निराश किया और बिना खाता खोले शोएब बशीर की गेंद पर ओली पोप को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए।
रवींद्र जडेजा (4) और सरफराज खान को बशीर ने लगातार दो गेंदों में आउट करके भारत की मुश्किलें बढ़ा दी। यहां से शुभमन गिल (52*) और ध्रूव जुरैल (39*) ने मोर्चा संभाला और संभलकर खेलते हुए भारतीय पारी आगे बढ़ाई। दोनों बैटर्स ने इंग्लिश गेंदबाजों के सामने कोई जोखिम नहीं उठाया और मौका मिलने पर चौके भी जमाएं। गिल और जुरैल ने 72 रन की अविजित साझेदारी करके भारत की जीत पर मुहर लगाई। इंग्लैंड की तरफ से शोएब बशीर ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। जो रूट और टॉम हार्टली को एक-एक सफलता मिली। भारतीय टीम ने सीरीज 3-1 से अपने कब्जे में कर ली है। हैदराबाद में 28 रन की शिकस्त सहने के बाद भारत ने जबरदस्त वापसी की और अगले तीन टेस्ट में क्रमश: 106 रन, 434 रन और 5 विकेट से जीत दर्ज की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button