Join us?

देश

पीएम मोदी ने 32000 करोड़ की परियोजनाओं का किया उद्घाटन, घाटी को मिली पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन

जम्मू: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जम्मू से कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इसी के साथ पीएम मोदी ने घाटी को पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन सेवा का भी तोहफा दिया. जम्मू के एमए स्टेडियम पहुंचने पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पीएम मोदी को माता वैष्णोदेवी की तस्वीर भेंटकर स्वागत किया. इस दौरान जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पीएम मोदी के कार्यकाल में घाटी में हुए विकास के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि आज घाटी में आतंकवाद की घटनाओं में 75 प्रतिशत की कमी आई है. जबकि पथराव की घटनाएं अब इतिहास हो गई हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने संकल्प लिया है. विकसित जम्मू-कश्मीर का, मुझे आप पर विश्वास है हम जम्मू-कश्मीर को विकसित बनाकर ही रहेंगे. उन्होंने कहा कि 70-70 के अधूरे आपके सपने आने वाले कुछ ही वर्षों में मोदी पूरे करके देगा. पीएम मोदी ने कहा कि एक वो दिन भी थे जब जम्मू-कश्मीर में से सिर्फ निराशा की खबरें आती थीं. पीएम मोदी ने कहा कि अनेक शैक्षणिक संस्थानों से हमारे साथ लाखों लोग जुड़े हैं. पीएम मोदी ने कहा कि, यह हमारे लिए बहुत बड़ा आशीर्वाद है कि आप इतनी दूर से यहां आए हैं. मुझे बताया गया है कि 285 ब्लॉकों में लगी एलईडी स्क्रीन के जरिए लोग इस कार्यक्रम को सुन रहे हैं.”  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू के एमए स्टेडियम से जनसभा को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत स्थानीय भाषा से की. पीएम मोदी को स्थानीय भाषा में बोलता देख वहां मौजूद हजारों लोगों भी भीड़ उत्साह से चिल्लाने लगी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू में ‘विकसित भारत विकसित जम्मू’ कार्यक्रम के तहत विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी की. इस दौरान सभी लाभार्थियों ने पीएम मोदी के योगदान की सराहना की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जम्मू दौरे के दौरान घाटी में सरकारी नौकरियों के लिए चुने गए अभ्यर्थियों को नियुक्त पत्र भी बांटे. इस दौरान पीएम मोदी ने केंद्र शासित राज्य के करीब 1500 नई सरकारी भर्तियों को नियुक्ति आदेश वितरित किए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू से आज घाटी को पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन सेवा दी. पीएम नरेंद्र मोदी ने संगलदान स्टेशन और बारामूला स्टेशन के बीच ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाई. जम्मू-कश्मीर की ये पहली ट्रेन है जिसका संचालन इलेक्ट्रिक यानी बिजली इंजनों से किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू के एमए स्टेडियम में 32,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इन परियोजनाओं में स्वास्थ्य, शिक्षा, रेल, सड़क, विमानन, पेट्रोलियम, नागरिक बुनियादी ढांचे सहित कई क्षेत्रों का विकास होगा.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू में मंगलवार को जिन परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया, उनमें सबसे ज्यादा आईआईटी, आईआईएम और एम्स शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के अलावा केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, राज्यसभा सांसद गुलाम अली खटाना, सांसद जुगल किशोर शर्मा भी मंच पर मौजूद रहे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अपने रक्तचाप को कैसे करें नियंत्रित तेजी से सुधारें अपनी अंग्रेजी छत्तीसगढ़ में शानदार वॉटरफॉल स्पॉट….