Join us?

देश

National News: मोदी ने असम में 11,600 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत की

गुवाहाटी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को असम में लगभग 11,600 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं की शुरुआत की। मोदी ने यहां खानापारा स्थित पशु चिकित्सा महाविद्यालय के मैदान में आयोजित एक कार्यक्रम में राज्य और केंद्र द्वारा वित्तपोषित इन बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की शुरुआत की। परियोजनाओं की शुरुआत करने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि इन पहलों से न केवल पूर्वोत्तर, बल्कि शेष दक्षिण एशिया में भी संपर्क सुविधाएं मजबूत होंगी।
जिन प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई उनमें कामाख्या मंदिर गलियारा (498 करोड़ रुपये), गुवाहाटी में नए हवाई अड्डे के टर्मिनल से छह लेन की सड़क (358 करोड़ रुपये), नेहरू स्टेडियम का फीफा मानकों के अनुरूप उन्नयन (831 करोड़ रुपये) और चंद्रपुर में एक नया खेल परिसर (300 करोड़ रुपये) शामिल है। प्रधानमंत्री ने ‘असोम माला सड़कों के दूसरे संस्करण की भी शुरुआत की। इस चरण में 43 नयी सड़कों और कंक्रीट के 38 पुलों का निर्माण एवं उन्नयन किया जाएगा जिसमें कुल 3,444 करोड़ रुपये का निवेश होगा।
इसके अलावा मोदी ने 3,250 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली गुवाहाटी चिकित्सकीय महाविद्यालय और अस्पताल की एकीकृत नयी इमारत की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री मोदी ने 578 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले प्रस्तावित करीमगंज चिकित्सकीय महाविद्यालय एवं अस्पताल तथा गुवाहाटी में 297 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले यूनिटी मॉल की भी आधारशिला रखी। उन्होंने 1,451 करोड़ रुपये की लागत से विकसित बिश्वनाथ चारियाली से गोहपुर तक नवनिर्मित चार-लेन सड़क और 592 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित डोलाबारी से जमुगुरी तक एक और चार-लेन की सड़क का उद्घाटन किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button