Join us?

देश

National News: केरल में जंगली हाथियों के उत्पात से 2 लोगों की मौत

वायनाड। केरल में जंगली हाथियों के हमले में लोगों की मौत और राज्य सरकार द्वारा इस पर रोक के लिए प्रभावी कदम न उठाए जाने के विरोध में शनिवार को वायनाड जिले में भाजपा समेत अन्य विपक्षी दलों ने जोरदार प्रदर्शन किया।
हाथी के हमले में गत दिवस मारे गए गाइड का शव कोझिकोड मेडिकल कालेज से पक्कम लाए जाने पर प्रदर्शनकारियों ने वन विभाग की जीप को रोक लिया। उन्होंने वन्यजीवों के हमलों को रोकने के लिए पर्याप्त उपाय नहीं करने का आरोप लगाया। वहीं, केनिचिरा के पास जंगली जानवर के हमले में एक गाय मृत पाई गई। इस पर आक्रोशित लोगों ने गाय का शव लाकर वन विभाग की जीप के बोनट पर रख दिया और कार्रवाई की मांग की। जंगली हाथियों की समस्या के स्थायी समाधान की मांग करते हुए विपक्ष ने शनिवार को हड़ताल का आह्वान किया था, जिसकी वजह से दुकानें बंद रहीं। वाहन सड़कों से नदारद रहे। ज्ञात हो, कुरुवा द्वीप के निकट जंगली हाथी के हमले में वन विभाग के एक गाइड की मौत हो गई थी।
इससे आक्रोशित लोगों ने कर्नाटक व राज्य के अन्य हिस्सों को जोडऩे वाले प्रमुख मार्गों पर जाम लगा दिया। इस बीच, राज्य के वन मंत्री ए के ससींद्रन ने गाइड की मौत को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया। उन्होंने मृतक के परिवार को जरूरी मदद का आश्वासन दिया। गत सप्ताह जिले के मननथावडी क्षेत्र में हाथी ने 42 वर्षीय व्यक्ति को कुचल कर मार डाला था। हाथी के गले में रेडियो कालर था जो कर्नाटक में लगाया गया था। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी उप्र में भारत जोड़ो न्याय यात्रा को छोड़कर वायनाड रवाना हो गए। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक्स पर पोस्ट किया कि राहुल की वायनाड में उपस्थिति की तत्काल जरूरत है। अचानक वायनाड जाने से भदोही में आयोजित होने वाली राहुल की सभा रद हो गई है।
बताया जा रहा है कि वायनाड में राहुल का दौरा मानव-वन्यजीव संघर्ष की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर है। इससे पहले वायनाड के सांसद राहुल गांधी ने केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन को पत्र भेजकर हाल ही में वायनाड जिले में हाथी के हमले से एक व्यक्ति की मौत पर कार्रवाई करने का अनुरोध किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button