Join us?

देश

National News: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की दूसरी लिस्ट

National News: Congress released second list for Lok Sabha elections

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में 43 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया गया है। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि हमने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ को टिकट दी गई है। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को जालौर टिकट दी गई है।
बता दें कि कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने लोकसभा चुनाव को लेकर सोमवार को 60 से अधिक उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की। इनमें से करीब 40 से अधिक नामों पर सीईसी ने मुहर लगाई थी। कांग्रेस की दूसरी सूची में राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ का नाम भी शामिल है।
पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और सीईसी में शामिल कई अन्य नेताओं, संबंधित राज्यों के प्रभारी एवं वरिष्ठ नेताओं ने बैठक में शिरकत की। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इस बैठक में शामिल नहीं हुए। इस बैठक में उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, असम, गुजरात और दमन दीव के लिए 60 से अधिक उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की गई थी। पार्टी की सीईसी की यह दूसरी बैठक थी।
सूत्रों ने बताया कि राजस्थान की जालोर-सिरोही सीट से वैभव गहलोत के नाम को मंजूरी दी गई है। भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए राहुल कस्वां अपने वर्तमान संसदीय क्षेत्र चुरू से ही चुनाव लड़ेंगे। टोंक सवाई माधोपुर से हरीश मीणा को उम्मीदवार बनाया जा सकता है। कांग्रेस ने गत शुक्रवार को 39 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी, जिसमें पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल थे। राहुल गांधी एक बार फिर केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगे।राहुल गांधी के अमेठी से चुनाव लड़ने के बारे में अब तक पार्टी की ओर से कुछ स्पष्ट नहीं किया गया है, हालांकि उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कुछ नेताओं ने इच्छा जताई है कि राहुल गांधी एवं प्रियंका गांधी वाड्रा को अमेठी और रायबरेली से चुनाव लड़ना चाहिए। सीईसी ने पिछले गुरुवार को छत्तीसगढ़, केरल और कई अन्य राज्यों की 39 सीट के लिए उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगाई थी। सीईसी की बैठक में राज्य के लिए गठित विभिन्न स्क्री¨नग कमेटी द्वारा भेजे गए नामों में से उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगाई जाती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button