Join us?

विशेष

गर्मियों में इन फूड्स को करें डाइट से आउट ,आइए जानते हैं कौन से हैं ये फूड आइटम्स

नई दिल्ली। गर्मी का मौसम आ गया है और देश के ज्यादातर हिस्सों में हीटवेव का कहर जारी है, जिसकी वजह से लोगों का हाल अभी से बेहाल हो चुका है। आने वाले दिनों गर्मी का यह सितम और भी बढ़ने की संभावना है। ऐसे में भीषण गर्मी के बीच खुद को हेल्द बनाए रखने के लिए अपने खानपान का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इस मौसम में अकसर क्या खाना चाहिए , लोग इस पर ज्यादा ध्यान देते हैं, लेकिन क्या नहीं खाना चाहिए, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं लेते।
ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में, बताएंगे जिन्हें आपको इस मौसम में खाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि ये फूड्स डिहाइड्रेशन का कारण बनते हैं और देह पर इनका प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।
मसालेदार खाना
जब गर्मी अपने चरम पर हो, तो मसालेदार भोजन से परहेज करना चाहिए। मसालेदार भोजन में मौजूद capsaicin आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है, क्योंकि इससे dehydration , शरीर में गर्मी में वृद्धि, अपच और असुविधा होती है।
कॉफी
घर या ऑफिस में अकसर आलस और नींद भगाने के लिए लोग कॉफी का सहारा लेते हैं। हालांकि, गर्मियों में कॉफी आपको नुकसान पहुंचा सकती है। इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है और यह आपके देह का तापमान भी बढ़ा देती है। ऐसे में चिलचिलाती गर्मी के दौरान खुद का ख्याल रखने के लिए कॉफी का सेवन बिल्कुल भी न करें या फिर इसे सीमित करें।
सोडा
अकसर गर्मियों में लोग ठंड पाने के लिए सोडा पानी पीना पसंद करते हैं, लेकिन carbonated drinks बेहद नशीले हो सकते हैं, जिसकी वजह से गर्मियों में आप इन्हें ज्यादा पीना चाहेंगे। सोडा बेहद unhealthy होता है और इसमें न सिर्फ चीनी की मात्रा ज्यादा होती है, बल्कि यह शरीर को डिहाइड्रेट भी करता है।
ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स यूं तो हमारी सेहत के लिए गुणकारी होता है, लेकिन गर्मियों में इनका सेवन सीमित करें। यह सच है कि यह पौष्टिक होते हैं, लेकिन गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स देह के तापमान को बढ़ाते हैं, जिससे भीषण गर्मी के दौरान असुविधा हो सकती है।
तला हुआ खाना
बर्गर, समोसा और फ्रेंच फ्राइज जैसे सभी तले हुए फूड आइटम्स को भी गर्मियों में खाने से बचना चाहिए। इससे dehydration हो सकता है। साथ ही ज्यादा नमक वाले इस फूड्स को बढ़ते तापमान में पचाने में मुश्किल होती है। इसलिए गर्मियों में तले हुए भोजन से दूरी बनाना ही सबसे अच्छा है।
अचार
सोडियम की ज्यादा मात्रा के कारण अचार भी गर्मियों में डिहाईड्रेशन की वजह बन सकता है। इसके अलावा गर्मियों में ज्यादा अचार खाने से भी अपच की समस्या हो सकती है। इसलिए इस मौसम में जिनता संभव हो, अचार से परहेज करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button