Join us?

शिक्षा

कलिंगा विश्वविद्यालय ने टॉपर्स सम्मान समारोह में मेधावी छात्रों की सराहना की

रायपुर : कलिंगा विश्वविद्यालय एक शैक्षणिक संस्थान है, जिसने 29 मई 2024 को बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम “टॉपर सम्मान समारोह” का आयोजन किया, जिसका उद्देश्य कक्षा 12वीं के सीजीबीएसई, आईसीएसई और सीबीएसई के मेधावी छात्रों की असाधारण उपलब्धियों को मान्यता देना और उन्हें प्रेरित करना था।

ये खबर भी पढ़ें : Crisil का दावाबैंक लोन में भी आएगी कमी, GDP ग्रोथ की कमी से होगा प्रभावित

कार्यक्रम का उद्देश्य उनकी कड़ी मेहनत, समर्पण और उत्कृष्ट शैक्षणिक प्रदर्शन की सराहना करना था। कार्यक्रम का शुभारंभ कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आर. श्रीधर द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ और इस अवसर पर वाई राजेंद्र कुमार राव, सीईओ, एसएडीए सिरपुर, आरके मिंज, पुलिस अधीक्षक – पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय, माना, रायपुर, उन्नीकृष्णन नायर, उप प्राचार्य, आदर्श विद्यालय, रायपुर तथा कलिंगा विश्वविद्यालय के सम्मानित गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे। यह आयोजन इस अवसर की महत्ता का प्रमाण था, जिसमें टॉपर्स अपने गौरवान्वित माता-पिता के साथ कार्यक्रम में शामिल हुए।

ये खबर भी पढ़ें : Refreshing Summer Drinks:गर्मियों में जरूर पिए नींबू से बनने वाली ये 4 देसी ड्रिंक्स

कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आर. श्रीधर ने अपने भाषण से सभी विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया। कुलसचिव डॉ. संदीप गांधी ने स्वागत भाषण दिया तथा विद्यार्थियों को उनकी उपलब्धियों के लिए बधाई दी। उन्होंने एक आकर्षक प्रस्तुति के साथ कलिंगा विश्वविद्यालय का परिचय दिया, जिससे छात्रों और उनके अभिभावकों को विश्वविद्यालय के चरित्र और शैक्षणिक पेशकश के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्राप्त हुई।

ये खबर भी पढ़ें Selection of Gram Panchayat-ward to free the district from malnutrition

 


यह कार्यक्रम प्रतिभा को उत्साहित करने और शैक्षिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के प्रति विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता का अनुकरणीय प्रदर्शन था। इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण राज्य स्तर के टॉपरों को प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित करना था, जिसमें नकद पुरस्कार, योग्यता प्रमाण पत्र और कलिंगा विश्वविद्यालय द्वारा दी जाने वाली 100% छात्रवृत्ति शामिल थी। शीर्ष प्रदर्शन करने वाले छात्रों को उनकी असाधारण उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया तथा उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण को तदनुसार पुरस्कृत किया गया। सुश्री महक अग्रवाल और साहेब सिंह होरा – सीजीबीएसई टॉपर – को 15,000-15,000 रुपये के नकद पुरस्कार के साथ प्रशंसा प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

ये खबर भी पढ़ें : हमसफर एक्सप्रेस गाड़ियों में अतिरिक्त कोच की सुविधा

कोपल अंबस्ट और सुश्री संजमप्रीत कौर – जो क्रमशः सीजीबीएसई और सीबीएसई के दूसरे टॉपर हैं – को क्रमशः 12,000 रुपये के नकद पुरस्कार के साथ प्रशंसा प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। सीबीएसई और सीजीबीएसई की तीसरी टॉपर क्रमश: सुश्री भव्या अग्रवाल, सुश्री निशका वर्मा और सुश्री आयुषी गुप्ता को प्रशंसा प्रमाण पत्र के साथ क्रमशः 10,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया।

ये खबर भी पढ़ें : ई-वे बिल के प्रावधान में छूट समाप्त करने से ईमानदारी से टैक्स जमा करने वाले व्यापारियों को होगा फायदा

इसके अतिरिक्त, चौथे से दसवें स्थान पर आने वाले प्रत्येक छात्र को प्रशंसा प्रमाण पत्र के साथ क्रमशः 5,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया। इसके अलावा, इन असाधारण उपलब्धि प्राप्त करने वालों के प्रति सराहना और समर्थन के संकेत के रूप में, कलिंगा विश्वविद्यालय ने राज्य के प्रत्येक टॉपर और 75% से अधिक अंक लाने वाले सभी छात्रों को 100% छात्रवृत्ति प्रदान की। यह छात्रवृत्ति अवसर उन्हें बिना किसी वित्तीय बाधा के उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाएगा, तथा उन्हें उत्कृष्टता की अपनी यात्रा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करेगा। सम्मानित अतिथियों को स्मृति चिन्ह अभिषेक शर्मा – निदेशक, विपणन द्वारा प्रदान किए गए। समारोह की संचालक सुश्री लिप्सा दाश – सहायक प्रोफेसर, विज्ञान संकाय थीं।

ये खबर भी पढ़ें : 10 मेडिकल कालेजों में पीजी के सीटों में बढ़ोतरी

इस अवसर पर कलिंगा परिवार के सदस्य सुमित चटर्जी, जे विशाल, मनीष सिंह, लेफ्टिनेंट विभा चंद्राकर, शेख अब्दुल कादिर, सुश्री निकिता जोशी तथा मार्केटिंग टीम के सभी सदस्य उपस्थित थे।कलिंगा विश्वविद्यालय सभी मेधावी विद्यार्थियों को हार्दिक बधाई देता है तथा उनके भावी प्रयासों में सफलता की कामना करता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button