Join us?

विदेश

International News: अमेरिका ने समुद्र के बीच ठिकाना बनाना शुरू किया

वाशिंगटन। गाजा पट्टी में लड़ाई शीघ्र खत्म होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। इस आशंका का कारण यह है कि अमेरिकी सेना ने गाजा के नजदीक समुद्र में माल उतारने का नया ठिकाना (पियर) बनाना शुरू कर दिया है। इस ठिकाने पर अमेरिका से फलस्तीनियों के लिए आने वाली राहत सामग्री उतारी जाएगी और वहां से नावों के जरिये उसे गाजा की धरती के लिए भेजा जाएगा।
अमेरिका साफ कर चुका है कि उसका कोई भी सैनिक या कर्मचारी युद्ध के दौरान गाजा की धरती पर नहीं जाएगा। राष्ट्रपति जो बाइडन ने गाजा के नजदीक समुद्र में पियर बनाने की घोषणा मार्च में की थी। लेकिन युद्धविराम की संभावना से यह कार्य टलता चला गया। अब जबकि युद्धविराम पर इजरायल और हमास के बीच गतिरोध दूर नहीं हो रहा है, इसलिए अमेरिका ने आम फलस्तीनियों को राहत देने के लिए उन तक मानवीय सहायता भेजने में तेजी लाने का निर्णय लिया है।
अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने कहा है कि गाजा के नजदीक बनने वाला पीयर मई में कार्य करना शुरू कर देगा। इससे करीब सात महीने से इजरायली हमले झेल रहे गाजा पट्टी के 23 लाख लोगों को पर्याप्त राहत सामग्री मिलने की संभावना बन सकेगी। अभी राहत सामग्री के हमास लड़ाकों के हाथ न पड़ने देने के लिए इजरायली सेना जमीनी रास्ते से उसे रोक-रोककर भेज रही है।
गाजा पट्टी के सबसे बड़े शहर गाजा सिटी में शुक्रवार को रेडक्रास के ठिकाने पर इजरायली सेना के हमले में तीन लोग मारे गए हैं। रेडक्रास के इस ठिकाने पर कई बेघर लोग शरण लिए हुए हैं, उन्हीं पर इजरायली लड़ाकू विमानों ने हमला किया। मध्य गाजा में भी इजरायली टैंकों की गोलाबारी में चार लोगों के मारे जाने की सूचना है। इसी के साथ गाजा में सात अक्टूबर, 2023 से अभी तक मारे गए फलस्तीनियों की कुल संख्या बढ़कर 34,356 हो गई है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button