Join us?

विदेश

International News: इजरायल को ईरान के हमले से बचाने के लिए आगे आया अमेरिका

वाशिंगटन। अमेरिकी सेना शनिवार को तेहरान से लॉन्च किए गए विस्फोटक से भरे ड्रोन्स को गिराने के प्रयासों में शामिल हो गई। इस दौरान राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम ने इजरायल के खिलाफ ईरान के हवाई हमले की निगरानी की। छह महीने पहले इजराइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से तनाव अपने उच्चतम स्तर पर है। जो बाइडन ने वादा किया कि ईरान और उसके प्रतिनिधियों के हमलों के खिलाफ इजराइल की रक्षा के लिए अमेरिकी समर्थन दृढ़ है। नाम न छापने की शर्त पर एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी व दो अन्य अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि अमेरिकी बलों ने इजरायल की ओर उड़ान भरने वाले कुछ ईरानी प्रोजेक्‍टेड हमलावर ड्रोनों को मार गिराया।इस महीने सीरिया में ईरानी वाणिज्य दूतावास की इमारत पर संदिग्ध इजरायली हमले के लिए ईरान द्वारा जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाने के बाद अमेरिका और इजरायल कई दिनों से हमले को लेकर तैयार थे, जिसमें रिवोल्यूशनरी गार्ड के एलीट कड्स फोर्स के दो सीन‍ियर ईरानी जनरलों सहित 12 लोग मारे गए थे। अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि ईरान के हमले को रोकने का प्रयास जारी है।
बाइडन ने शनिवार दोपहर को व्हाइट हाउस में अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम से मिलने के लिए अपने डेलावेयर समुद्र तट के घर में एक वीकेंड प्रवास में कटौती की और इजरायली अधिकारियों द्वारा पुष्टि किए जाने से कुछ मिनट पहले वाशिंगटन लौट आए कि उन्होंने ईरान से अपने क्षेत्र की ओर ड्रोन लॉन्च किए जाने का पता लगाया है।शनिवार देर रात इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बात करने से पहले व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडन ने उभरती स्थिति पर चर्चा करने के लिए व्हाइट हाउस सिचुएशन रूम में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक प्रमुख बैठक बुलाई थी।
पेंटागन ने इजरायल को दिया समर्थन
पेंटागन ने बताया कि रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने अपने इजरायली समकक्ष के साथ “तत्काल क्षेत्रीय खतरों पर चर्चा करने के लिए बात की थी और स्पष्ट किया कि इजरायल ईरान और उसके क्षेत्रीय प्रतिनिधियों के किसी भी हमले के खिलाफ इजरायल की रक्षा के लिए पूर्ण अमेरिकी समर्थन पर भरोसा कर सकता है।”राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने भी वाशिंगटन की “इजरायल की सुरक्षा के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता” को मजबूत करने के लिए अपने समकक्ष से बात की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button