Join us?

देश

बिहार-बंगाल समेत छह से अधिक राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

नई दिल्ली। चिलचिलाती गर्मी और लू के थपेड़ों से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत को राहत मिलती नहीं दिख रही है। दिल्ली में भी कुछ दिनों के राहत के बाद एक बार फिर गर्मी सताने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार से अगले चार दिनों तक दिल्ली वासियों को लगातार लू वाली गर्मी सताएगी। मौसम विभाग की ओर 10 से 13 जून तक के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम दोनों ही तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।
IMD के अनुसार दिल्ली सहित मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, ओडिशा, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में लू से लेकर भीषण लू चलने की संभावना है। वहीं, अगर बारिश की बात की जाए तो भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और तटीय व आंतरिक कर्नाटक में सोमवार (10 जून) को अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

बिहार के इन जिलों में लू का अलर्ट जारी

बिहार के भी अधिसंख्य भागों में गर्म पछुआ के कारण भीषण गर्मी व लू के थपेड़े से लोगों का बुरा हाल है। दिन में गर्म पछुआ तो रात में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं। IMD के अनुसार, मौसम में 13 मई तक कोई विशेष बदलाव की संभावना है। इस दौरान गर्मी व लू का कहर जारी रहेगा। राजधानी पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री ज्यादा 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, राजधानी समेत नालंदा, गया, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद में गर्म दिन रहने के साथ गर्म रात्रि को लेकर चेतावनी जारी की गई है।
अगर देश में मानसून की बात करें तो मानसून ने मुंबई में दस्तक दे दी है। पिछले 24 घंटे मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में जमकर बादल बरसे हैं, जिससे यहां के लोगों को गर्मी से राहत मिल गई है। वहीं IMD ने सोमवार यानी कि आज दक्षिण कोंकण और गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और तटीय व उत्तरी कर्नाटक के विभिन्न हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।
अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा मौसम?
अगले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, लक्षद्वीप, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और विदर्भ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, दक्षिण गुजरात, मध्य प्रदेश और पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा, दक्षिण कोंकण गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है। तेलंगाना, मराठवाड़ा, उत्तरी कोंकण और गोवा, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button