विशेष

इन तरीकों से चिया सीड्स को करें डाइट में शामिल

नई दिल्ली। सेहतमंद रहने के लिए इन दिनों लोग कई उपाय अपनाते हैं। हेल्दी डाइट से लेकर वर्कआउट तक, लोग अपनी फिटनेस के लिए कई चीजें करते हैं। इन दिनों हेल्दी डाइट के लिए नट्स और सीड्स का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है। चिया के बीज यानी इन्हीं में से एक है, जिसे आजकल कई लोग अपनी डाइट में शामिल करते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : सरकार ने बताया कब किसानों के अकाउंट में आएगी 17वीं किस्त

चिया बीज पोषण का पावरहाउस हैं, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता हैं। हालांकि, इसे डाइट में शामिल करने को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई सवाल होते हैं। अगर आप भी इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहते हैं, तो चिया सीड्स से बनने वाली इन 5 रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Backward class candidate Patkar got first rank in MPPSC

चिया ओटमील

आप इसे अपने सुबह के नाश्ते में मिलाकर खा सकते हैं। अपने ओटमील से भरी बाउल में 1 बड़ा चम्मच चिया सीड्स डालकर आप इसे डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। चिया सीड्स से भरपूर ओटमील नाश्ते में खाने से इसमें मौजूद फाइबर और ओमेगा -3 फैटी एसिड पाचन में सुधार करता है और आपको लंबे समय तक पेट भरा रखता है।

ये खबर भी पढ़ें : गर्मी के मौसम में रोज करें यह 5 योगासन, शरीर को मिलेगी एनर्जी

चिया फ्रेस्का

इसे बनाने के लिए एक कप पानी में 1 बड़ा चम्मच चिया सीड्स मिलाएं और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इसे 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें, जब तक बीज अच्छे से फूल न जाएं। इसे ठंडा करके पीने के लिए आप इसमें बर्फ के टुकड़े भी मिला सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : सुबह ब्रेकफास्ट में बनाएं ये डिशेज

चिया एनर्जी बार

चिया सीड्स से आप एनर्जी बार भी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए 1 कप ओट्स, 1/2 कप पीनट बटर, 1/4 कप शहद और 2 बड़े चम्मच चिया बीज मिलाएं। अब इसे एक बेकिंग डिश में डालकर अच्छे से सेट करें और कुछ घंटों के लिए रेफ्रिजिरेट करें। नाश्ते के लिए हेल्दी चिया बार सर्व करें।

ये खबर भी पढ़ें : वॉट्सऐप का नया फीचर, जानिये किस बात की चिंता हुई खत्म

चिया पुडिंग

चिया पुडिंग भी एक शानदार तरीका है, चिया सीड्स को डाइट में शामिल करने का। इसे तैयार करने के लिए 1 कप बादाम के दूध में 3 बड़े चम्मच चिया बीज मिलाएं। फिर स्वीटनर के लिए शहद या मेपल सिरप मिलाकर इसे रात भर के लिए रेफ़्रिजरेटर में छोड़ दें। सुबह ऊपर से ताजे फल, मेवे या ग्रेनोला डालकर डाल सर्व करें।

ये खबर भी पढ़ें : नन्हे मुन्ने बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्र में मिल रही शीतल हवा

चिया स्मूथी

आप चिया सीड्स को स्मूदी की तरह भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए अपनी पसंदीदा स्मूदी की सामग्री जैसे पालक, केला, जामुन और बादाम का दूध के साथ 1 बड़ा चम्मच चिया बीज मिलाएं। चिया बीज को स्मूदी में मिलाने से इसका पोषण कंटेंट बढ़ जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button