Join us?

विशेष

Holi : भारत के इन 5 मंदिरों पर विजिट करके यादगार बना सकते हैं होली का त्योहार

नई दिल्ली। इस साल होली का त्योहार 25 मार्च को मनाया जा रहा है। ऐसे में देश के मंदिरों में होने वाली रौनक देखने लायक होती है। अगर आपको भी जोर-शोर से होली मनाना पसंद है, तो अपने दोस्तों के साथ इन मंदिरों की सैर पर निकल सकते हैं। सबसे बढ़िया बात है कि इस बार की होली 3 दिन की छुट्टी के साथ आ रही है, यानी शनिवार, रविवार और सोमवार को होली वाले दिन की छुट्टी। ऐसे में आइए बिना देर किए जान लीजिए, होली पर विजिट करने के लिए परफेक्ट, भारत के 5 खूबसूरत मंदिरों के बारे में।
गोविंद देव जी मंदिर
वृंदावन में स्थित वैष्णव सम्प्रदाय का यह मंदिर होली के मौके पर विजिट करने के लिए एकदम परफेक्ट है। यह मंदिर सात मंजिला है, जो कि पत्थर से बना है। हालांकि मुगल आक्रमण के बाद इस मंदिर की सिर्फ तीन मंजिलें ही सुरक्षित बच सकी हैं। बता दें, होली का त्योहार यहां काफी धूमधाम से मनाया जाता है।
बांके बिहारी मंदिर
बांके बिहारी मंदिर के बिना तो वृंदावन का जिक्र ही अधूरा रहता है। होली पर यहां की रौनक भी देखने लायक होती है। हालांकि, यहां कई दिन पहले से ही रंगों के त्योहार का जश्न शुरू हो जाता है, ऐसे में इन दिनों यहां भीड़ भी काफी रहती है। इसलिए अपने साथ बच्चों या बुजुर्गों को लेकर जाने से बचें।
प्रेम मंदिर
होली के मौके पर वृंदावन के प्रेम मंदिर का नजारा भी देखने लायक होता है। वैसे तो सालभर यहां देश-विदेश से टूरिस्ट घूमने आते रहते हैं, लेकिन खासतौर से होली के दिन यहां होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम बेहद शानदार होते हैं।
इस्कॉन टेंपल
इस्कॉन टेंपल देश के कई शहरों में हैं। यहां होली का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। फूलों की होली की बात करें, या रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की, इस्कॉन टेंपल विजिट करने के लिए एक शानदार जगह है। अगर आप दिल्ली-एनसीआर से हैं, और वृंदावन वाली भीड़ से रूबरू नहीं होना चाहते हैं, तो दिल्ली या नोएडा स्थित इस्कॉन टेंपल का दर्शन भी कर सकते हैं।
द्वारकाधीश मंदिर
मथुरा का द्वारकाधीश मंदिर भी होली खेलने के लिए एक बेस्ट जगह है। भगवान श्रीकृष्ण के इस मंदिर का फील ऐसा है, कि आप भक्ति में लीन हो ही जाएंगे। देश-विदेश के लोग यहां आपको ‘हरे रामा-हरे कृष्णा’ की धुन पर थिरकते नजर आ जाएंगे। होली के मौके पर यहां की रौनकी ही अलग होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button