Join us?

व्यापार

जरूरी है ये सावधानी, वरना क्रेडिट कार्ड यूजर्स को हो जाएगा नुकसान

नई दिल्ली। साइबर सिक्योरिटी हमारे भारत के साथ-साथ अन्य देशों के लिए भी एक अहम मुद्दा है। क्रेडिट कार्ड फ्रॉड भी इसका एक हिस्सा है। क्रेडिट कार्ड स्कैम एक गंभीर खतरा है, जिसमें साइबर अपराधी अनधिकृत खरीदारी करने के लिए आपके संवेदनशील जानकारी जैसे कार्ड नंबर, पिन, CVV को टारगेट करते हैं।
ऐसे में आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय आपको थोड़ा ज्यादा सावधान रहे। यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जो आपके काम आ सकती है।

क्रेडिट कार्ड पर रखें नजर

हमेशा अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट और लेन-देन इतिहास की नियमित निगरानी करें। किसी भी अपरिचित शुल्क या संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखें।
अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता से लेन-देन अलर्ट के लिए साइन अप करें। किसी भी कार्ड एक्टिविटी के बारे में तुरंत सूचित हो जाएं, जिससे आप तुरंत प्रतिक्रिया कर सकें।

पासवर्ड का रखें ध्यान

अपने ऑनलाइन बैंकिंग और शॉपिंग खातों को मजबूत, यूनिक पासवर्ड के साथ सुरक्षित रखें। इसमें आपको अक्षरों, संख्याओं और सिंबल के कॉम्बिनेशन का उपयोग करें।
इसके साथ ही जन्मदिन या नाम जैसी आसानी से अनुमान लगाने वाले पासवर्ड का इस्तेमाल न करें।
आप दो फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) को सक्षम करें। यह आपके पासवर्ड के अलावा आपको बेहतर सुरक्षा देते हैं।
क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हुए आपको फिशिंग स्कैम से सावधान रहना होगा। ऐसे लिंक पर क्लिक न करें या संदिग्ध ईमेल, संदेश या वेबसाइट से अटैचमेंट डाउनलोड न करें जो आपकी क्रेडिट कार्ड जानकारी मांगते हैं।

ध्यान से करें इस्तेमाल

आप केवल सुरक्षित वेबसाइट पर ही खरीदारी करें। सुरक्षित ब्राउज़िग एक्सपीरियंस सुनिश्चित करने के लिए एड्रेस बार में ‘HTTPS’ और पैडलॉक सिंबल देखें।
आप ऑनलाइन लेनदेन के लिए वर्चुअल क्रेडिट कार्ड नंबर का उपयोग करने पर विचार करें। बता दें कि कुछ बैंकों द्वारा दिए जाने वाले ये टेम्परेरी नंबर आपके रियल अकाउंट से लिंक नहीं किए जा सकते, जिससे जोखिम कम से कम हो जाता है।
इसके अलावा एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करें और अपने ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स को अपडेट रखें और ऑनलाइन लेनदेन के लिए असुरक्षित सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करने से बचें।

क्रेडिट कार्ड की जानकारी को रखें सुरक्षित

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट या रसीद जैसी संवेदनशील जानकारी वाले किसी भी दस्तावेज को फेंकने से पहले उसे नष्ट कर दें।
अगर आपका कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो अनधिकृत उपयोग को रोकने के लिए तुरंत अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता से संपर्क करें।
इन सुझावों का पालन करके और सतर्क रहकर, आप क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के अपने जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं और अपनी वित्तीय भलाई की रक्षा कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button