विशेष

पान के पत्ते चबाने के है ढेरों फायदे

नई दिल्ली। पान के पत्ते कई लोगों को बेहद पसंद होते हैं। जब भी पान की बात आती है, तो बनारसी पान का जिक्र जरूर किया जाता है। स्वाद में बेहतरीन होने के साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। पान के पत्ते को बीटल लीफ भी कहा जाता है और ये भारत के हर नुक्कड़ चौराहे पर मौजूद पान की दुकान पर मिल जाता है। ज्यादातर लोग इसे कत्था, चूना, चेरी आदि के साथ माउथ फ्रेशनर के तौर पर खाते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से एक है, जिन्हें पान खाने का शौक है, तो आइए जानते हैं पान के पत्ते चबाने के कुछ हैरान करने वाले फायदे-

ये खबर भी पढ़ें :  प्रोटीन, फाइबर से भरपूर अरबी के पत्ते की सब्जी, आपके सेहत काे रखेगी ‘फिट’

आइए जानते हैं पान के पत्ते के फायदे-

पान के पत्ते में कैल्शियम, विटामिन सी, कैरोटिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, एंटी ऑक्सीडेंट और क्लोरोफिल पाया जाता है, जो सेहत को ढेर सारे फायदे पहुंचाता है।

ये खबर भी पढ़ें : मुख्यमंत्री साय ने केन्द्रीय वित्त आयोग से मांगा छत्तीसगढ़ के लिए विशेष अनुदान, रेल, सड़क, दूरसंचार, परियोजनाओं की बढ़ जाती है लागत

खाना खाने के बाद सौंफ, इलायची और लौंग के साथ पान का पत्ता चबाने से खाना पचाने में मदद मिलती है। साथ ही यह खाने में मौजूद टॉक्सिन को भी ये दूर करता है और बेहतरीन माउथ फ्रेशनर का काम करता है।

ये खबर भी पढ़ें : राज्य और केन्द्र सरकार के बेहतर समन्वय से छत्तीसगढ़ का होगा तेजी से विकास : मनोहर लाल

पान के पत्ते को रात भर के लिए पानी में भिगो कर सुबह उस पानी को पीने से कब्ज दूर होता है और बॉवेल मूवमेंट बेहतर बना रहता है।
पानी में लौंग, दालचीनी और पान का पत्ता उबाल कर छान लें। इस पानी को पीने से गले की खराश, सर्दी और ज़ुकाम से राहत मिलती है।

ये खबर भी पढ़ें :  मिर्जापुर 3 : माधुरी भाभी के ग्लैमर के आगे फीकी लगेंगी सोफिया अंसारी

पान के पत्ते में मौजूद यूजीनॉल शरीर से बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है।

पान के पत्ते में पाए जाने वाले कंपाउंड मेटाबोलिज्म बूस्ट करते हैं और बॉडी फैट कम करते हैं जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

पान के पत्ते का पेस्ट बना कर स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ दूर होता है।

ये खबर भी पढ़ें : संतरे खाने से स्वास्थ्य को होने वाले लाभकारी गुण

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर पान के पत्ते शरीर का pH लेवल संतुलित रखते हैं, जिससे पेट संबंधी समस्याओं से निजात मिलता है।

पान के पत्ते में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो ओरल कैविटी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये सांसों की दुर्गंध दूर करने के साथ मुंह में बैक्टीरिया के प्रोडक्शन को भी रोकता है, जिससे दांतों में सड़न नहीं होती है।

ये खबर भी पढ़ें : Audit of all 102 ambulances operated in Sarguja

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button