
हाल ही में भारत में यूपीआई (Unified Payments Interface) के जरिए डिजिटल पेमेंट करने वाले यूज़र्स को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। कई लोगों ने सोशल मीडिया पर शिकायत की कि उनके ट्रांजैक्शन फेल हो रहे हैं या बहुत देर से प्रोसेस हो रहे हैं। कुछ यूज़र्स ने तो यह भी बताया कि उनके पैसे कटने के बावजूद रिसीवर को पैसे नहीं पहुंचे।
शिकायतों की संख्या में इजाफा – आउटेज ट्रैकिंग प्लेटफॉर्म डाउन डिटेक्टर के अनुसार, दोपहर 1 बजे तक 2,358 शिकायतें दर्ज की गईं। इनमें से 81 प्रतिशत शिकायतें यूपीआई सर्विस से जुड़ी थीं, जो पेमेंट को लेकर थीं। यह तकनीकी गड़बड़ी कई बड़े बैंकों और पेमेंट एप्स जैसे PhonePe, Google Pay, और Paytm में भी देखने को मिली।
समस्या का कारण – बताया जा रहा है कि यह समस्या नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के सर्वर या सिस्टम में आई तकनीकी रुकावट के कारण हुई थी। एनपीसीआई और संबंधित बैंकों ने तेजी से काम करते हुए इस तकनीकी गड़बड़ी को ठीक कर लिया है। अब यूपीआई के जरिए लेनदेन सामान्य रूप से हो रहे हैं। पेमेंट एप्स और बैंकों ने भी पुष्टि की है कि उनकी सेवाएं फिर से चालू हो गई हैं और अब किसी प्रकार की कोई तकनीकी दिक्कत नहीं आ रही है। जिन लोगों के ट्रांजैक्शन बीच में अटक गए थे या पैसे कट गए थे, उन्हें भी धीरे-धीरे रिफंड मिलना शुरू हो गया है। एनपीसीआई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट के जरिए ‘तकनीकी समस्याओं’ की जानकारी दी। उन्होंने कहा, “हम इस परेशानी को लेकर काम कर रहे हैं और आपको अपडेट करते रहेंगे। यूजर्स को हो रही असुविधा के लिए हमें खेद है।”
क्या करें अगर आपका ट्रांजैक्शन फेल हो गया? – अगर आपने हाल ही में यूपीआई से पेमेंट किया है और वो फेल हो गया या पैसा कटकर रिसीवर को नहीं पहुंचा, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आमतौर पर ऐसे मामलों में पैसा 24 से 48 घंटों के भीतर ऑटोमैटिक रिफंड हो जाता है। फिर भी, अगर पैसा वापस नहीं आया है, तो आप अपने बैंक या पेमेंट ऐप के कस्टमर सपोर्ट से संपर्क कर सकते हैं। साथ ही, ट्रांजैक्शन आईडी संभालकर रखें, ताकि मदद मिलने में आसानी हो।