Join us?

विशेष

Sugar Substitutes: चीनी की जगह खाएं ये 5 हेल्दी चीजें

नई दिल्ली। चीनी का इस्तेमाल रोजाना के खानपान में खूब किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी सेहत को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान ज्यादा देती है। डायबिटीज हो या वजन बढ़ने की समस्या, आपको शक्कर का अत्यधिक सेवन करने से कई नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी हर चीज में दबाकर चीनी का यूज करते हैं, तो हम आपके लिए इसके कुछ हेल्दी ऑप्शन्स लेकर आए हैं। आइए जान लीजिए इसके बारे में।
गुड़
गांव वगैरह में आज भी लोग गुड़ का सेवन अधिक करते हैं। बता दें, कि चीनी की बजाय इसमें कई Antioxidants मौजूद होते हैं, जो आपकी सेहत के साथ-साथ स्वाद में भी कोई कमी नहीं छोड़ते हैं। डाइट में इसे शामिल करने से आप कई chemicals से खुद को दूर कर सकते हैं। चाय या अन्य पेय पदार्थों में भी आप चीनी की जगह गुड़ का यूज कर सकते हैं।
डेट शक्कर
चीनी की तुलना में डेट शुगर में कई न्यूट्र‍िश‍न्स मौजूद होते हैं, जो आपको चीनी के सेवन से नहीं मिल सकते हैं। खजूर हर मामले में पौष्टिक होते हैं, और इनमें नेचुरल चीनी होती है, इसके अलावा इसमें मौजूद fiber blood में शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।
कोकोनट शुगर
इस नेचुरल स्वीटनर का इस्तेमाल भी आप चाय-कॉफी समेत कई चीजों में कर सकते हैं। सेहत के मामले में यह भी artificial sugar का एक बेहतर ऑप्शन है। नारियल में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, fiber की अच्छी मात्रा मौजूद होने के कारण भी यह आपकी गट Health को दुरुस्त बनाए रखता है।
स्टीविया
यह भी refined sugar का एक हेल्दी अल्टरनेटिव है। स्टेविया के पौधे की पत्तियों से तैयार यह शुगर, चीनी के मुकाबले कई गुना ज्यादा मीठा होता है, लेकिन इसमें कोई कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट्स या आर्टिफिशियल इंग्रीडिएंट नहीं पाए जाते हैं। ऐसे में फीकी चाय से बेहतर है कि आप इसका सेवन कर सकते हैं।
मेपल सिरप
पौधों के रस से बनाया गया मेपल शुगर भी कैल्शियम, मैंगनीज, आयरन और पोटेशियम से भरपूर होता है। चीनी की तुलना में इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, ऐसे में यह भी एक बढ़िया विकल्प तो है, लेकिन इसकी मात्रा का ध्यान रखना भी काफी जरूरी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button