Join us?

विदेश

International News:सुनीता विलियम्स की टली अतंरिक्ष यात्रा

वाशिंगटन। भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स की अंतरिक्ष यात्रा आखिरी वक्त पर टाल दी गई। तकनीकी खराबी के कारण यात्रा को स्थगित करनी पड़ी।हालांकि, अब तक लॉन्च के लिए कोई नई तारीख की घोषणा नहीं की गई है। सुनीता रिकॉर्ड तीसरी बार अंतरिक्ष की यात्रा करने वाली थी। वह बोइंग के नए स्टारलाइनर स्पेस कैप्सूल के जरिए अंतरिक्ष की उड़ान भरने वाली थी। सुनीता के साथ अंतरिक्ष यात्री बुच विलमोर यात्रा करने वाले थे।
6 मई को भरने वाला था उड़ान
सुनीता बोइंग स्टारलाइन के जरिए भारतीय समयानुसार सुबह 8.04 बजे फ्लोरिडा के केप कैनावेरल में कैनेडी स्पेस सेंटर से अंतरिक्ष रवाना होने वाली थी। इस मिशन का सफल होना एलन मस्क के लिए बेहद जरूरी है। बोइंग ने स्टारलाइनर को एलन मस्क के स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल को टक्कर देने के लिए डिजाइन किया था, जिसने मई 2020 में अपना चालक दल उड़ान परीक्षण किया था। स्पेसएक्स ने तब से नासा की अधिकांश क्रू परिवहन आवश्यकताओं को संभाला है।रॉकेट कंपनी यूनाइटेड लॉन्च एलायंस के टॉम हेटर III, लॉन्च की देखरेख करने वाले निदेशक ने उड़ान से लगभग दो घंटे पहले लॉन्च को टालने का फैसला किया। नासा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म x (पूर्व में ट्विटर) पर इसकी घोषणा की और उड़ान को टालने का मुख्य कारण बताया।
नासा ने बताया कि यूएलए के एटलस 5 रॉकेट के एक ऑक्सीजन वाल्व के साथ समस्या आ रही थी, जिसके कारण अंतरिक्ष एजेंसी, बोइंग और यूएलए ने इसे टालने का फैसला किया। सुनीता को जून 1998 में नासा ने एक अंतरिक्ष यात्री की रूप में चुना था। विलियम्स ने दो मिशनों पर अंतरिक्ष में कुल 322 दिन बिताए हैं। वहीं, 61 वर्षीय विल्मोर ने अंतरिक्ष में 178 दिन बिताए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button