Join us?

विशेष

Health tips :ज्यादा शुगर बन सकता है कई बीमारियों की वजह

नई दिल्ली। ज्यादा मीठा खाने से दांत सड़ जाएंगे, ऐसा बचपन में हमने कई बार सुना है। हालांकि, यह सिर्फ ओरल हेल्थ नहीं बल्कि, पूरी सेहत के लिए हानिकारक होता है। हेल्थ एक्सपर्टस भी कई बार इस बारे में चेता चुके हैं कि खाने में शुगर यानी चीनी की मात्रा ज्यादा होने की वजह से सेहत से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं।शुगर की मात्रा ज्यादा होने की वजह से हमारे शरीर में एक केमिकल रिएक्शन होता है, जिसकी वजह से एडवांस्ड ग्लाइकेश्न एंड प्रोडक्ट बनने लगते हैं। ये हमारे शरीर के लिए इतने हानिकारक होते हैं कि अगर ये शरीर में ज्यादा मात्रा में इकट्ठा हो जाएं, तो इनकी वजह से कई बीमारियां आसानी से हमारे शरीर को अपना घर बना सकती हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि शुगर ज्यादा खाने की वजह से सेहत से जुड़ी क्या परेशानियां हो सकती हैं।
डायबिटीज
शरीर में शुगर की मात्रा ज्यादा होने की वजह से इंसुलिन लेवल प्रभावित हो सकता है। इंसुलिन की मात्रा कम होने की वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है, जिस कारण टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।
सूजन बढ़ना
डाइट में शुगर की मात्रा ज्यादा होने की वजह से शरीर में सूजन (इंफ्लेमेशन) बढ़ जाती है। सूजन बढ़ने की वजह से कई जानलेवा बीमारियों के होने की जोखिम बढ़ता है।
वजन बढ़ना
शुगर ज्यादा खाने की वजह से बॉडी का कैलोरी इनटेक बढ़ने लगता है। कैलोरी का इस्तेमाल कर, हमारा शरीर एनर्जी बनाता है, लेकिन इसकी मात्रा जरूरत से ज्यादा होने पर यह फैट के रूप में बॉडी में स्टोर होने लगता है, जिस कारण वजन बढ़ने का खतरा रहता है।
हाई ब्लड प्रेशर
शुगर की वजह से इंफ्लेमेशन बढ़ती है, जिस कारण ब्लड प्रेशर हाई होता है। हाइपरटेंशन का एक कारण यह भी हो सकता है कि शुगर लेवल बढ़ने की वजह से बॉडी ज्यादा इंसुलिन रिलीज करती है, जिस कारण ब्लड वेसल्स रिजिड होने लगती हैं।
दिल की बीमारियां
डायटरी शुगर ज्यादा होने की वजह से सूजन, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, वजन बढ़ने की समस्याएं होती हैं, जो दिल की बीमारियों के जोखिम को बढ़ाते हैं। इतना ही नहीं शुगर की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड की मात्रा बढ़ने लगती है, जिस वजह से आर्टरी ब्लॉक होने, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा रहता है।
खराब नींद
शुगर ज्यादा होने की वजह से एनर्जी लेवल बढ़ जाता है, जिसे शुगर रश कहते हैं। इस कारण रात को नींद न आने की समस्या हो सकती है। इस वजह से आप अगले दिन काफी थका हुआ महसूस करते हैं।
पेरिओडोंटल डिजीज
शुगर की मात्रा ज्यादा होने की वजह से दांतो में सड़न (कैविटी) या मसूड़ों से खून आने की समस्या बढ़ जाती है।
डिमेंशिया
शुगर की मात्रा ज्यादा होने की वजह से इंफ्लेमेशन बढ़ सकता है, जिस कारण डिमेंशिया का जोखिम बढ़ जाता है।
एजिंग
एजिंग की प्रक्रिया काफी नेचुरल है, लेकिन शुगर ज्यादा खाने की वजह से एजिंग की प्रक्रिया काफी तेज हो जाती है। इस वजह से झुर्रियां, फाइन लाइन्स, एक्ने जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।
फैटी लिवर
शुगर की मात्रा ज्यादा होने की वजह से लिवर में फैट इकट्ठा होने लगता है, जिस वजह से नॉन एल्कोहोलिक फैटी लिवर की समस्या हो सकती है। फैटी लिवर की वजह से लिवर के सामान्य फंक्शन में गड़बड़ी हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button