Join us?

विशेष

Health tips: ऐसे पहचानें शरीर में पानी की कमी

नई दिल्ली। जब शरीर को उसकी जरूरत के मुताबिक पानी नहीं मिलता है, तो डिहाइड्रेशन की समस्या सामने आती है। अक्सर लोग सिर्फ ज्यादा प्यास लगने को ही शरीर में पानी की कमी से जोड़कर देखते हैं, लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको इसके अलावा भी शरीर में पानी की कमी के कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताएंगे, जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।
सिरदर्द और चक्कर
अगर आपको भी लगातार रह रहकर सिरदर्द बना हुआ है, तो ये पानी की कमी का संकेत भी हो सकता है। बता दें, कि यह डिहाइड्रेशन के चलते दिमाग में ब्लड फ्लो और ऑक्सीजन की पूर्ति प्रभावित होने के कारण होता है।डिहाइड्रेशन की कंडीशन में अक्सर लोग भूख और प्यास के फर्क को लेकर भी कन्फयूज हो जाते हैं, और प्यास को खाने की क्रेविंग समझकर ओवरईटिंग करने लगते हैं। ऐसे में गला और अधिक सूखता है, और भोजन को पचाने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं होने पर अपच, कब्ज और एसिडिटी जैसी तकलीफें भी देखने को मिलती है।
मुंह से बदबू आना
पानी की कमी का एक संकेत मुंह से आने वाली बदबू के तौर पर भी देखा जाता है। बता दें, कि कम पानी पीने से न सर्फ गले में सूखापन होता है, बल्कि बैक्टीरिया भी मुंह में अधिक फैलते हैं।
हार्ट बीट बढ़ना
पानी की कमी आपके शरीर में प्लाज्मा काउंट को भी कम करती है, जिससे ब्लड फ्लो तेज होता है, और दिल की धड़कन बढ़ने लगती है। ऐसे में इस लक्षण को पहचानते हुए आपको पानी की मात्रा पर तो ध्यान देना ही है, साथ ही चूंकि ये दिल से जुड़ा मामला है, ऐसे में डॉक्टर की सलाह लेने में भी परहेज नहीं करना है।
रूखी और बेजान त्वचा
शरीर में पानी की कमी होने पर स्किन न सिर्फ ड्राई हो जाती है, बल्कि त्वचा पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां भी नजर आने लगती हैं। यह लक्षण दिखाता है, कि आप काफी समय से पानी की कमी से जूझ रहे हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button