Join us?

खेल

हार्दिक पांड्या पर एक मैच का प्रतिबंध और 30 लाख रुपये का जुर्माना लगा

नई दिल्‍ली। मुंबई इंडियंस (MI)के कप्‍तान हार्दिक पांड्या के लिए IPL 2024 का अंत भी बेहद निराशाजनक रहा। मुंबई इंडियंस को शुक्रवार को लखनऊ सुपरजायंट्स के हाथों आईपीएल 2024 के 67वें मैच में 18 रन की शिकस्‍त सहनी पड़ी। मौजूदा सीजन में मुंबई की यह 10वीं हार रही और वो प्‍वाइंट्स टेबल में आखिरी स्‍थान पर रही। मुंबई इंडियंस(MI) खेमे की निराशा तब और बढ़ गई जब कप्‍तान हार्दिक पांड्या पर एक मैच का निलंबन और 30 लाख रुपये का जुर्माना लगा। दरअसल, लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ मुंबई इंडियंस ने तय समय पर अपने 20 ओवर नहीं डाले। इसका मतलब है कि मुंबई ने आईपीएल की आचार संहिता का उल्‍लंघन किया और धीमी ओवर गति के कारण उसे बुरा परिणाम सहना पड़ा।
वैसे, कप्‍तान हार्दिक पांड्या पर निलंबन और 30 लाख रुपये का जुर्माना इसलिए लगा क्‍योंकि मौजूदा सीजन में मुंबई इंडियंस ने तीसरी बार धीमी ओवर गति से गेंदबाजी की। वानखेड़े स्‍टेडियम पर टीम को इसका दोषी मानते हुए कप्‍तान हार्दिक पांड्या को कड़ी सजा दी गई।
IPL का बयान चूकि न्‍यूनतम ओवर रेट संबंधित IPL आचार संहिता में यह मुंबई इंडियंस का सीजन में तीसरा अपराध है। हार्दिक पांड्या पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगा और टीम के अगले मैच में उन पर प्रतिबंध लगाया गया। मुंबई इंडियंस (MI )की प्‍लेइंग 11 में शामिल सदस्‍यों और इंपैक्‍ट प्‍लेयर पर या तो 12 लाख रुपये का जुर्माना लगा या फिर उनकी मैच फीस का 50 प्रतिशत काटा गया। इनमें से जिसकी भी रकम कम होगी, वो जुर्माने के रूप में प्राप्‍त किया जाएगा।
हार्दिक पांड्या मौजूदा IPL में एक मैच का निलंबन झेलने वाले दूसरे खिलाड़ी बने। इससे पहले दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान ऋषभ पंत पर एक मैच का प्रतिबंध लगा था, जो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ महत्‍वपूर्ण मैच नहीं खेल पाए थे। चूकि मुंबई इंडियंस ने शुक्रवार को लखनऊ के खिलाफ अपना आखिरी लीग मैच खेला तो पांड्या अगले सीजन में टीम के पहले मैच से बाहर रहेंगे।
मुंबई (MI)का निराशाजनक प्रदर्शन
पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के लिए मौजूदा सीजन बेहद खराब रहा। हार्दिक पांड्या के नेतृत्‍व में मुंबई ने 14 मैचों में केवल चार जीत हासिल की जबकि 10 मैचों में उसे शिकस्‍त का सामना करना पड़ा। मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल इतिहास में दूसरी बार प्‍वाइंट्स टेबल में आखिरी स्‍थान पर रही। इससे पहले 2022 में भी मुंबई आखिरी स्‍थान पर रहा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button