मध्यप्रदेश

भोपाल समेत कई जिलों में रिमझिम बारिश का दौर जारी

भोपाल। राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलो में सोमवार सुबह से हल्‍की और रिमझिम बारिश हो रही है। अब तक प्रदेश में साढ़े 26 इंच बारिश हो चुकी है, जो सीजन की कुल बारिश की 71 प्रतिशत है। नर्मदापुरम-मंडला में सबसे ज्यादा सवा इंच बारिश हो गई। खंडवा-बैतूल में पौन इंच और सिवनी-सीधी में आधा इंच बारिश दर्ज की गई। लोकल सिस्टम की एक्टिविटी से सोमवार को भोपाल समेत कुछ जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक का दौर जारी रहेगा। हालांकि, मध्यप्रदेश से मानसून ट्रफ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन (चक्रवात) अभी दूर है। इस वजह से 16 अगस्त तक प्रदेश में तेज बारिश का अलर्ट नहीं है।

इससे पहले प्रदेश में रविवार को कभी हल्की तो कभी तेज बारिश का दौर बना रहा। भोपाल, विदिशा, धार, गुना, ग्वालियर, इंदौर, पचमढ़ी, उज्जैन, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, रीवा, सागर, सतना, उमरिया में भी हल्की बारिश का दौर चलता रहा। रविवार-सोमवार की दरमियानी रात से शिवपुरी शहर में बारिश हो रही है। सड़कों पर पानी बह रहा है। निचले इलाके डूबे हैं। मंडला, भिंड और श्योपुर में भारी बारिश हुई। वहीं, भिंड के लहार में 30 मिनट तक तेज बारिश से नाले उफान पर आ गए। यहां बाजारों में डेढ़ फीट तक पानी भर गया।
मौसम विभाग के अनुसार, अभी मानसून ट्रफ गंगानगर से दिल्ली और सीधी होते हुए गुजर रही है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन नॉर्थ-ईस्ट के ऊपर एक्टिव है। वहीं, एक अन्य मानसून ट्रफ गुजर रही है। इनकी एमपी में एक्टिविटी बढ़ने के बाद तेज बारिश का दौर शुरू होगा। फिलहाल हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बन रही है। यदि अब तक की नॉर्मल बारिश की बात करें तो कुल बारिश से साढ़े 3 इंच से ज्यादा पानी गिर चुका है। 16 अगस्त के बाद एक और तेज बारिश का दौर शुरू होगा। ऐसे में संभावना है कि अगस्त में ही सीजन की बारिश का कोटा भी पूरा हो जाएगा। अब तक कोलार, बाणसागर, कुंडालिया, बरगी, इंदिरा सागर, ओंकारेश्वर, कलियासोत, भदभदा, केरवा समेत कई डैम के गेट खुल चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button