Join us?

विदेश

1,300 साल पुरानी तलवार फ्रांस से हुई गायब

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे धारदार मानी जाने वाली तलवार फ्रांस के एक शहर रोकामैडॉर से गायब हो गई है। इस तलवार को डुरंडर तलवार के रूप में जाना जाता था। अभी तक इसके गायब होने की वजह सामने नहीं आई है। बताया जा रहा है कि हो सकता है किसी ने इस तलवार को चुरा लिया हो। इस तलवार की खासियत यह है कि तलवार 1300 साल से ज्यादा समय से एक चट्टान में दबी हुई थी। इस घटना के बाद से शहरवासी बेहद दुखी हैं, क्योंकि वे अपने भाग्य को इस तलवार से जोड़कर देखते थे।

ये खबर भी पढ़ें : देश में जुलाई में सामान्य से ज्यादा बारिश का अनुमान

इस कविता को लेकर 11वीं सदी में एक कविता लिखी गई। कविता में में तलवार की जादुई ताकतों के बारे में बताया गया है।ऐसा माना जाता है कि यह कविता भी फ्रांसीसी साहित्य की सबसे पुरानी बची हुई कृति है। तलवार और इसके इर्द-गिर्द की किंवदंती शहर के मुख्य आकर्षणों में से एक थी। अगर शहर की कहानियों पर विश्वास किया जाए, तो यह तलवार एक ही वार में पत्थर को काट सकती थी।

ये खबर भी पढ़ें : स्वस्थ जीवनशैली के लिए जानें स्वास्थ्य संबंधी सुझाव

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस प्राचीन तलवार को फ्रेंच एक्सकैलिबर के तौर पर भी पहचाना जाता है। कहा जाता है कि 8 वीं सदी में एक फरिश्ते ने यह तलवार रोमन राजा शारलेमोन को दी थी।

ये खबर भी पढ़ें : ऑपरेशन निजात : रायपुर पुलिस ने 3 किलो अफीम के साथ आरोपी गिरफ्तार

इसके बाद शारलेमोन ने इस जादुई तलवार को अपने सबसे पसंदीदा सैनिक रोलैंड को तोहफे में दे दिया था। युद्ध में मरने से पहले, रोलैंड ने तलवार को नष्ट करने का प्रयास किया ताकि उसके दुश्मन इसका इस्तेमाल न कर सकें, लेकिन वह इसे तोडऩे में असमर्थ रहा।

ये खबर भी पढ़ें : New DL rules applicable from June 1, apply from home

हताशा में उसने तलवार हवा में फेंक दी और वह सैकड़ों किलोमीटर की यात्रा करते हुए फ्रांसीसी शहर रोकामाडोर की एक चट्टान पर जा गिरी। तबसे यह तलवार उस चट्टान में ही दबी हुई थी।

ये खबर भी पढ़ें : रिया चक्रवर्ती ने खुद को सुष्मिता सेन से बड़ी गोल्ड डिगर बताया

वहीं, अब इस प्राचीन तलवार को ढूंढने के लिए जांच शुरू कर दी गई है, लेकिन पुलिस इस बात से हैरान है कि कोई व्यक्ति चट्टान पर 100 फीट ऊपर चढ़कर तलवार कैसे निकाल पाया।

ये खबर भी पढ़ें : Audit of all 102 ambulances operated in Sarguja

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button