Join us?

विशेष

प्रोटीन या कार्ब्स, किसके सेवन से मिलता है वेट लॉस में फायदा?

नई दिल्ली। प्रोटीन को दोस्त और कार्ब्स को दुश्मन मानने की बात नई नहीं है। दरअसल, कई लोग वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में सिर्फ प्रोटीन को ही जरूरी मानते हैं, जो कि पूरी तरह सच नहीं है। बता दें, कि न्यूट्रीशियन लवनीत बात्रा अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किए गए एक पोस्ट से यह बताने की कोशिश कर रही हैं, कि वेट लॉस के लिहाज से प्रोटीन और कार्ब्स दोनों में से क्या ज्यादा बेहतर है। साथ ही, उन्होंने एक गलतफहमी का भी जिक्र किया है, जो कई लोगों को होती है। आइए जानें।
क्या वेट लॉस में दुश्मन होते हैं कार्ब्स?
लवनीत ने सोशल मीडिया पर किए अपने पोस्ट में इस बारे में भी बताया है कि क्या वाकई कार्बोहाइड्रेट के मुकाबले वजन घटाने के लिए प्रोटीन ज्यादा बेहतर होता है। उन्होंने बताया कि अगर आप फ्रेंच फ्राइज या उबले हुए चने से तुलना करते हैं, तो पाएंगे कि प्रोटीन कार्ब्स से बढ़िया है। बता दें, कि डाइट में कार्ब्स को शामिल करने से देह में एनर्जी(Energy) का लेवल बूस्ट होता है और खुद शरीर भी इसे ग्लाइकोजन के रूप में स्टोर करके ज्यादा एनर्जी के समय इसका उपयोग कर लेता है।
रिफाइंड कार्ब्स से होता है नुकसान
कार्बोहाइड्रेट से न सिर्फ शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलती है, बल्कि इसके सेवन से मिलने वाला बेहतर फाइबर भी डाइजेशन को कई फायदे पहुंचाता है और दिल से जुड़ी बीमारियों और डायबिटीज के जोखिम को भी कम करने में मददगार होता है। वे बताती हैं कि वेट लॉस जर्नी में कई लोग कार्ब्स को अपना दुश्मन मानते हैं, जो कि सही नहीं है, बल्कि जरूरी ये है कि आप किस तरह इन्हें ले रहे हैं। ध्यान रहे कि अगर आप ब्रेड या बिस्कुट जैसी चीजों से शरीर को कार्ब्स दे रहे हैं, तो ये वेट लॉस में काफी नुकसानदायक है।
प्रोटीन पर ही निर्भर रहना कितना सही?
अगर शरीर में प्रोटीन की जरूरत को समझें, तो यह मांसपेशियों की ग्रोथ और निष्क्रिय कोशिकाओं के पुनर्निर्माण के लिए बड़ी भूमिका निभाता है, लेकिन वजन घटाने के लिए आपके शरीर को इसकी कितनी मात्रा चाहिए, ये आपकी उम्र, सेहत और दिनभर की फिजिकल एक्टिविटी पर निर्भर करता है। खास बात है कि चाहे कार्ब्स हों या प्रोटीन, दोनों में ही प्रति ग्राम 4 कैलोरी पाई जाती हैं। बता दें, प्रोटीन आपके शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ और भी कई चीजों में रोल प्ले करता है, ऐसे में वजन घटाने के लिए इसी के सहारे रहना यानी जब शरीर इसे ज्यादा खर्च करने लगे, तो ये भी सेहत के लिहाज से सही नहीं है।
रोजाना कितना प्रोटीन और कार्ब्स लेना चाहिए?
न्यूट्रीशियन ने बताया है कि कार्ब्स और फैट, दोनों से ही शरीर को ऊर्जा मिलती है। ऐसे में आपको अपने वजन के हिसाब से ही प्रोटीन को डाइट में शामिल करना चाहिए, जो कि 1-2 ग्राम प्रति किलो ही होना चाहिए। अगर ये इससे ज्यादा होता है, तो हड्डियों से लेकर किडनी और लिवर तक को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही, वे बताती हैं कि रोजाना करीब 120-180 ग्राम कार्ब्स का सेवन भी जरूर करना चाहिए, जिससे डाइट बैलेंस रहती है और वेट लॉस के साथ सेहत से समझौता नहीं होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button