सामान्य

मुंबई में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट , आज खुलेंगे स्कूल और कॉलेज

मुंबई। पुणे, ठाणे, मुंहई समेत पूरे महाराष्ट्र में बारिश का कहर जारी है। मुंबई के कई हिस्सों में गुरुवार को 150 एमएम के पार बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए मुंबई, ठाणे और पालघर के लिए ऑरेंज और रायगड के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, लेकिन एक्सपर्ट्स के अनुसार, शुक्रवार दोपहर से बारिश की तीव्रता कम होगी और झमाझम बारिश से राहत मिलेगी।
बीएमसी के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार सुबह 4 बजे से दोपहर 3 बजे तक अंधेरी (पूर्व) में 161.6 एमएम, पवई में 159.2 एमएम, सांताक्रुज में 158.2 एमएम, कांदिवली चारकोप में 158 एमएम, दिंडोशी में 157.2 एमएम, घाटकोपर में 157 एमएम, घाटकोपर में 149 एमएम बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा, कई इलाकों में 100 से 140 एमएम बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण गुजरात से केरल के तट तक ऑफ शोर ट्रफ बना था। इसके अलावा, अरब सागर से आने वाली पश्चिमी हवा प्रबल हो गई, इन दो सिस्टम के कारण एमएमआर में जमकर बारिश हुई। क्षेत्रीय मौसम विभाग के निदेशक सुनील कांबले ने बताया कि शुक्रवार के लिए ऑरेंज अलर्ट है, लेकिन बारिश की तीव्रता कम होने के आसार हैं। हम नजर रखे हुए हैं।
पालघर, मुंबई सहित कई जगहों पर मध्यम बारिश
वहीं, आईएमडी के ताजा अपडेट के अनुसार, अगले 3-4 घंटों के दौरान पालघर, रायगढ़, ठाणे, रत्नागिरी, मुंबई और पुणे और सतारा के घाट क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम बारिश होने की संभावना है।
मुंबई में आज खुलेंगे स्कूल और कॉलेज- BMC
बीएमसी ने कहा कि मुंबई में मौसम और बारिश फिलहाल सामान्य है, जिससे महानगर में जनजीवन सुचारू रूप से चल रहा है।
BMC ने X पर कहा कि बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) क्षेत्र के सभी स्कूल और कॉलेज आज , शुक्रवार, 26 जुलाई 2024 को नियमित रूप से खुले रहेंगे। अभिभावकों से विनम्र अनुरोध है कि वे स्कूल और कॉलेज की छुट्टियों के बारे में किसी भी अन्य जानकारी या अफवाहों पर विश्वास न करें और केवल बृहन्मुंबई नगर निगम की आधिकारिक जानकारी पर ही भरोसा करें।
रायगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी
इस बीच, रायगढ़ प्रशासन ने भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर शुक्रवार को जिले के स्कूल और कॉलेज बंद रखने का आदेश दिया है। आईएमडी ने 26 जुलाई के लिए मुंबई के लिए ऑरेंज अलर्ट और 27 जुलाई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।महाराष्ट्र में लगातार हो रही बारिश के कारण मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को राज्य में स्थिति का जायजा लिया। सीएम ने रायगढ़ कलेक्टर को फोन किया और उन्हें बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद करने को कहा और उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा, 25-27 जुलाई के दौरान मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में तथा 25 और 26 जुलाई को कोंकण और गोवा में तथा 25 जुलाई को गुजरात क्षेत्र में अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी ने 26 जुलाई के लिए रायगढ़ जिले के लिए रेड अलर्ट और 27 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने 26 जुलाई के लिए रत्नागिरी और सतारा के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button