छत्तीसगढ़
Trending

“मंत्री दयाल दास बघेल: किसान विकास से ही आएगी देश की प्रगति”

रायपुर :  खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री दयाल दास बघेल ने आज नवा रायपुर स्थित नवीन विश्राम गृह के सभाकक्ष में विभागीय अधिकारियों के साथ दूसरे दिन की मैराथन बैठक की। इस बैठक का उद्देश्य विभागीय काम-काज की प्रगति की समीक्षा करना और आगामी योजनाओं की रूपरेखा तैयार करना था।

बघेल ने मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में राज्य सरकार की प्राथमिकताओं की पुष्टि की, जिसमें किसानों, गरीबों और जरूरतमंदों के विकास और समृद्धि को सर्वोच्च महत्व दिया गया है। उन्होंने कहा, “यदि किसान समृद्ध होंगे, तो देश समृद्ध होगा।” उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि किसानों को अधिकतम सहूलियत प्रदान करते हुए उनके उपज की एक-एक दाना खरीदना सरकार की जिम्मेदारी है।

बैठक के दौरान, बघेल ने चालू माह के 30 सितम्बर तक पिछले साल खरीदी गई धान का मिलान कार्य अनिवार्य रूप से पूरा करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही, उन्होंने खाद्य अधिकारियों और निरीक्षकों को हर माह 10 राशन दुकानों की जांच करने और किसी भी गड़बड़ी की स्थिति में सशक्त कार्रवाई करने की सलाह दी।

मंत्री ने बताया कि किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए सरकार 21 क्विंटल प्रति एकड़ पर 3100 रुपये के भाव से धान खरीद रही है। आगामी खरीफ सीजन के लिए समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के आवश्यक इंतजाम शुरू करने के निर्देश भी दिए गए हैं। उन्होंने धान खरीदी के लिए बारदाने की व्यवस्था, धान खरीदी केन्द्रों में इंटरनेट कनेक्शन, कंप्यूटर और नापतौल उपकरणों को दुरुस्त करने की जरूरत पर बल दिया।

राशनकार्ड वितरण में आ रही शिकायतों पर नाराजगी जताते हुए बघेल ने अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि नवीनीकरण न हुए राशनकार्डों का विधिवत सत्यापन शीघ्र पूरा किया जाए। उन्होंने नापतौल विभाग के अधिकारियों से प्रदेश के सभी राशन दुकानों का सतत निरीक्षण करने और नापतौल संबंधी शिकायतों का त्वरित समाधान सुनिश्चित करने को कहा।

वेयरहाउस कार्पोरेशन की समीक्षा करते हुए, बघेल ने खाद्यान्न गोदामों से भंडारण की गुणवत्ता और वजन की जिम्मेदारी वेयरहाउस कार्पोरेशन के अधिकारियों पर डाली। उन्होंने कहा कि भंडारण सामग्री की गुणवत्ता में कमी या किसी प्रकार की लापरवाही के लिए संबंधित अधिकारी जिम्मेदार होंगे।

बैठक के दौरान अधिकारियों ने सूचित किया कि खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में 145 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी की गई है। वर्तमान में भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) में 22 लाख टन और नागरिक आपूर्ति निगम में 4.5 लाख टन धान जमा करना शेष है। धान उठाव और कस्टम मिलिंग के कार्य को तेजी से पूरा करने के निर्देश भी दिए गए।

इस बैठक में खाद्य विभाग के सचिव बसवराजू एस, खाद्य संचालक श्री जितेन्द्र शुक्ला, मार्कफेड के एमडी रमेश शर्मा, नागरिक आपूर्ति निगम के एमडी के.डी. कुंजाम, वेयरहाउस कार्पोरेशन, नापतौल शाखा, नागरिक आपूर्ति निगम, खाद्य शाखा और जिला विपणन अधिकारी भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़े : कंवर समाज के प्रतिनिधियों ने करी मुख्यमंत्री विष्णु देव साय से शिष्टाचार भेंट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button