सामान्य

Donald trump से मिले इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू

वांशिगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीद्वार व पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को फ्लोरिडा रिसॉर्ट में इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की। इससे एक दिन पहले नेतन्याहू ने वाशिंगटन में राष्ट्रपति जो बाइडन और हैरिस के साथ अलग-अलग बैठकों में मुलाकात की थी।
ट्रंप ने नेतन्याहू का गर्मजोशी से स्वागत किया और पत्रकारों से कहा कि उनके बीच “बहुत अच्छे संबंध” हैं, उन्होंने उनके बीच तनाव के किसी भी संकेत को खारिज कर दिया। हैरिस ने गुरुवार को अपनी सार्वजनिक टिप्पणियों में बाइडन की तुलना में अधिक जोरदार लहजे में बात की, उन्होंने नेतन्याहू पर गाजा में युद्धविराम तक पहुंचने में मदद करने का दबाव डाला। इस बात के बाद हैरिस ने कहा, “इस युद्ध को समाप्त करने का समय आ गया है,” और फिलिस्तीनी नागरिकों पर संघर्ष के प्रभाव के बारे में चिंता व्यक्त की।
ट्रंप ने शुक्रवार को कमला हैरिस की टिप्पणी को “अपमानजनक” कहा।
इज़राइल के अनुसार, इस संघर्ष की शुरुआत 7 अक्टूबर को हुई जब हमास के आतंकवादियों ने गाजा से दक्षिणी इज़राइल पर हमला किया, जिसमें 1,200 लोग मारे गए और 250 से अधिक बंधक बना लिए गए। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, गाजा पर इजराइल के जवाबी हमले में 39,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और एन्क्लेव का अधिकांश हिस्सा नष्ट हो गया है। इस प्रतिक्रिया ने गाजा के 2.3 मिलियन लोगों में से अधिकांश को विस्थापित कर दिया है और मानवीय संकट पैदा कर दिया है। बिडेन प्रशासन ने फिलिस्तीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए नेतन्याहू पर अधिक दबाव नहीं डालने के लिए कुछ डेमोक्रेट की आलोचना की है। ट्रम्प ने युद्ध को तुरंत समाप्त करने का आह्वान भी किया है, उन्होंने गुरुवार को फॉक्स न्यूज को बताया कि इजरायल “इस प्रचार से तबाह हो रहा है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button