विशेष

भारत में जल्द शुरू हो सकता है आईपैड का उत्पादन

नई दिल्ली। एपल बहुत जल्द भारत में आईपैड की मैन्यूफैक्चरिंग शुरू कर सकता है। कंपनी भारत में इस काम के लिए बहुत जल्द मैन्यूफैक्चरिंग पार्टनर को खोजना शुरू कर सकती है।
पिछली बार क्या आई थी परेशानी
बता दें, पिछली बार एपल चीन की BYD कंपनी के साथ भारत में आईपैड का मैन्यूफैक्चरिंग शुरू करने जा रहा था। हालांकि, पूरी तरह से चीनी फर्म होने की वजह से कंपनी के इस कदम को सरकारी मंजूरी के अभाव का सामना करना पड़ा।मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट की मानें तो एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के हवाले से कहा गया है एपल को आगे बढ़ाने की कोशिश की जा रही है।
माना गया कि बीवाईडी भारत में आईपैड के लिए कारखाना स्थापित करने के लिए लगभग तैयार था, लेकिन मंजूरी एक समस्या थी।कहा जा रहा है कि यह स्थिति अब पूरी तरह से बदल गई है। अगले दो से तीन वर्षों तक एपल को भारत में आगे बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से कोशिश की जा रही है।
भारत में कुछ बड़ी योजनाओं पर काम करेगा एपल
वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने मनीकंट्रोल को बताया कि सरकार यह भी चाहती है कि आने वाले साल में एप्पल भारत में लैपटॉप और डेस्कटॉप बनाने पर विचार करे। एप्पल ने सरकार के साथ अगले 2-3 वर्षों के लिए देश के लिए कुछ बड़ी योजनाएं साझा की हैं।
भारत में आईफोन की मैन्यूफैक्चरिंग
बता दें, एपल साल 2017 से भारत में आईफोन असेंबल कर रहा है। एपल के भारत में तीन कॉन्ट्रैक्ट फॉक्सकॉन, पेगाट्रॉन और विस्ट्रॉन (टाटा द्वारा खरीदा गया)निर्माता हैं। कंपनी का लक्ष्य अगले 3-4 सालों में अपने कुल आईफोन का लगभग 25% भारत में बनाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button