Join us?

विदेश

International News: लगातार ताइवान की सीमा में दिख रहे चीनी विमान और जहाज

ताइपे। चीन और ताइवान के बीच की तकरार बढ़ती नजर आ रही है। दरअसल, ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि उसने शुक्रवार को 24 घंटे के भीतर ताइवान के आसपास 36 चीनी विमान और छह पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (पीएलएएन) जहाजों देखे हैं। लगातार चीन की ओर से ऐसी हलचल देखी जा रही है, जिसमें यह अब तक की सबसे अधिक संख्या है।
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में, ताइवान रक्षा मंत्रालय ने कहा, “आज सुबह 6 बजे (UTC+8) तक ताइवान के आसपास सक्रिय 32 PLA विमान और 5 PLAN जहाजों का पता चला। 20 विमान ताइवान के दक्षिण-पश्चिमी, दक्षिण-पूर्वी और पूर्वी ADIZ में प्रवेश कर गए। #ROCArmedForces ने स्थिति की निगरानी की है और प्रतिक्रिया देने के लिए उचित बलों को नियुक्त किया है।”
यह ताइवान द्वारा गुरुवार सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) तक 24 घंटों के भीतर 32 चीनी विमानों का पता लगाने के बाद ये अपडेट आया है। मंत्रालय ने कहा कि तेरह विमान ताइवान के उत्तरी और दक्षिण-पश्चिम वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में प्रवेश कर गए। ताइवान न्यूज के अनुसार, सितंबर 2020 से, चीन ने ताइवान के आसपास परिचालन करने वाले सैन्य विमानों और नौसैनिक जहाजों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि करके ग्रे जोन रणनीति का उपयोग बढ़ा दिया है।समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, ग्रे जोन रणनीति को स्थिर-राज्य निरोध और आश्वासन से परे एक प्रयास के रूप में परिभाषित किया गया है, जो बल के प्रत्यक्ष और बड़े उपयोग के बिना किसी के सुरक्षा उद्देश्यों को प्राप्त करने का प्रयास करता है।”
इस महीने ताइवान ने चीनी सैन्य विमानों को 185 बार और नौसैनिक जहाजों को 113 बार ट्रैक किया है। इससे पहले भी बीते रविवार को ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने अपने सीमा के आसपास नौ चीनी सैन्य विमानों और पांच नौसैनिक जहाजों को ट्रैक किया। राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के नौ विमानों में से एक चीनी ड्रोन ने ताइवान स्ट्रेट मध्य रेखा को पार भी किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button