सामान्य

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर ठप होने से भारत के शेयर बाजार और बैंक हुए प्रभावित

नई दिल्ली। अमेरिकी तकनीकी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट और साइबर सुरक्षा कंपनी क्राउडस्ट्राइक में तकनीकी समस्या के कारण दुनिया भर में कई क्षेत्रों की सेवाएं प्रभावित हुईं। इसी के साथ ही इसका असर भारत के जन-जीवन पर भी व्यापक तौर पर हुआ है। इसकी वजह से जहां दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बंगलुरू समेत कई शहरों में दो सौ से ज्यादा उड़ान सेवाओं के बाधित होने से यात्रियों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा है। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के उपयोगकर्ताओं ने शिकायत की कि उनके सिस्टम की स्क्रीन ब्लू हो रही है। साथ ही सोशल मीडिया पर लोग लगातार शिकायत करते रहे कि उनका सिस्टम ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ का एरर दिखा रहा है जिसकी वजह से सिस्टम अचानक बंद हो रहा है या रिस्टार्ट करना पड़ रहा है।
माइक्रोसॉफ्ट आउटेज के कारण भारत में सेवाएं प्रभावित
शेयर बाजार और ऑटोमोबाइल कंपनियों का कामकाज हुआ प्रभावित
माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में तकनीकी समस्या के कारण भारत में शेयर बाजार से जुड़ी ब्रोकर एजेंसियों का कामकाज भी प्रभावित हुआ है जिसकी वजह से शेयर कारोबार को लेकर दिक्कतें पैदा हुई हैं। साथ ही देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी, होंडा व कुछ दूसरी आटोमोबाइल कंपनियों ने कहा भी कहा है कि उनका कामकाज प्रभावित हुआ है। देश में कुछ बैंकों पर मामूली असर देखने को मिला।

एयरलाइंस
भारत में कई एयरलाइनों ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट में खराबी के कारण पूरे नेटवर्क में उनके सिस्टम प्रभावित हुए हैं। एयर इंडिया ने कहा कि उसके डिजिटल सिस्टम वर्तमान माइक्रोसॉफ्ट आउटेज के कारण अस्थायी रूप से प्रभावित हुए हैं जिसके परिणामस्वरूप देरी हुई है। वहीं, इंडिगो ने अपने यात्रियों से कहा कि पूरे नेटवर्क में हमारे सिस्टम माइक्रोसॉफ्ट एज्योर के साथ चल रही समस्या से प्रभावित हैं, जिसके परिणामस्वरूप हमारे संपर्क केंद्रों और हवाई अड्डों पर प्रतीक्षा समय बढ़ गया। आपको धीमी चेक-इन और लंबी कतारों का अनुभव हो सकता है। अकासा एयर और स्पाइसजेट ने भी इसी तरह के व्यवधान की सूचना दी। अकासा एयर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि हमारे सेवा प्रदाता के साथ तकनीकी समस्या के कारण, बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग सेवाओं का प्रबंधन सहित हमारी कुछ ऑनलाइन सेवाएं अस्थायी रूप से अनुपलब्ध रहेंगी। हालांकि देर रात अकासा ने परिचालन ठीक होने की सूचना दी।
स्पाइसजेट ने एक्स पर पोस्ट किया कि हम वर्तमान में उड़ान व्यवधानों पर अपडेट प्रदान करने में एक तकनीकी समस्या का सामना कर रहे हैं। हमारी टीम इस समस्या को हल करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है। हमें हुई किसी भी असुविधा के लिए खेद है और समस्या हल होने के बाद आपको सूचित करेंगे। आपके धैर्य और सहयोग के लिए धन्यवाद ।
देश में उपयोगकर्ताओं को विभिन्न माइक्रोसॉफ्ट ऐप्स और सेवाओं का उपयोग करने में परेशानी हुई। प्रभावित होने वाली सेवाओं में माइक्रोसॉफ्ट 365, माइक्रोसॉफ्ट टीम और माइक्रोसॉफ्ट एज्योर शामिल थीं।
इंस्टाग्राम, अमेजन
आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट डाउनडिटेक्टर के अनुसार, कुछ उपयोगकर्ताओं ने यह भी शिकायत की कि उन्हें निम्नलिखित ऐप्स का उपयोग करते समय समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है: इंस्टाग्राम, अमेज़ॅन, जीमेल, भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और एचडीएफसी बैंक।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button