सामान्य

NEET, NET को लेकर केंद्र सरकार की हाई लेवल मीटिंग

नई दिल्ली। नीट और नेट परीक्षा में अनियमितताओं को लेकर विवाद थमने का नहीं ले रहा। आज केंद्र सरकार की एक 7 सदस्यीय समिति पारदर्शिता की निगरानी और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के कामकाज को देखने के लिए एक हाई लेवल की मीटिंग करेगी। शिक्षा मंत्रालय के सूत्र की तरफ से ये जानकारी सामने आई है।

ये खबर भी पढ़ें : New DL rules applicable from June 1, apply from home

इस मीटिंग में कई मुद्दों पर चर्चा होगी।NTA के माध्यम से परीक्षाओं का पारदर्शी, सुचारू और निष्पक्ष संचालन सुनिश्चित करने के लिए उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय ने विशेषज्ञों की एक हाई लेवल मीटिंग का गठन किया।

ये खबर भी पढ़ें : अमेरिका में आयोजित हुआ योगा सेशन, कई लोगों ने लिया हिस्सा

इसरो के पूर्व प्रमुख कर रहे समिति का नेतृत्व

7 सदस्यीय समिति का नेतृत्व इसरो के पूर्व प्रमुख डॉ. के. राधाकृष्णन कर रहे हैं और इसमें डॉ. रणदीप गुलेरिया, प्रोफेसर बीजे राव, प्रोफेसर राममूर्ति के., पंकज बंसल, आदित्य मित्तल, गोविंद जयसवाल शामिल हैं।

ये खबर भी पढ़ें : मौदहापारा, के.के. रोड, गुरूनानक चौक के अवैध कब्जों से कराया मुक्त

कमेटी सुझाए गए सुधारों को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए एनटीए के निष्पक्ष संचालन पर चर्चा करेगी। मीटिंग में हर लेवल पर कर्मियों के लिए स्पष्ट भूमिकाएं और बेहतर जिम्मेदारी देना जैसे मुद्दों पर जोर होगा। बता दें कि कमेटी को दो महीने के अंदर अपनी रिपोर्ट सौंपनी हैं। जिन सुधारों पर चर्चा होगी उन्हें अगले परीक्षा साइकिल में लागू किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें : निवेशकों ने मुख्यमंत्री से मिलकर छत्तीसगढ़ में निवेश करने में दिखाई रूचि

सिस्टम की मजबूती पर होगी चर्चा

साथ ही कमेटी को परीक्षाओं के दौरान पेपर सेट करने और अन्य प्रक्रियाओं से संबंधित मौजूदा सुरक्षा प्रोटोकॉल की जांच करनी होगी । इसके साथ ही कमेटी को सिस्टम की मजबूती बढ़ाने के लिए सिफारिशें करनी होगी।

ये खबर भी पढ़ें : ताइवान की समुद्री सीमा में घुसे आठ नौसैनिक जहाज

बता दें कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने रविवार को परीक्षा में अनियमितताओं के लिए एक आपराधिक मामला दर्ज किया था और मामले की जांच के लिए विशेष टीमों का गठन किया। एजेंसी की एफआईआर के अनुसार, 5 मई, 2024 को आयोजित नीट (यूजी) 2024 परीक्षा के आयोजन के दौरान कुछ राज्यों में अलग-अलग घटनाएं हुईं। मामले की जांच के लिए सीबीआई की तरफ से विशेष टीमों का गठन किया गया है।

ये खबर भी पढ़ें : स्वस्थ जीवनशैली के लिए जानें स्वास्थ्य संबंधी सुझाव

Related Articles

Back to top button