Join us?

छत्तीसगढ़

CG BIG BREAKING NEWS: छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी ने 9लोकसभा सीट में प्रत्याशी बदले

नए और पुराने चेहरों को मिलाकर दिया मौका

रायपुर। 2024 में होने वाले आम चुनाव को लेकर राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई है इसी कड़ी में भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है इस जारी सूची में छत्तीसगढ़ में काफी बड़ा उलट फिर हुआ है यहां पर भारतीय जनता पार्टी ने 9 सांसदों की टिकट काट दी है और उनके स्थान पर नए और पुराने चेहरों को मिलाकर मौका दिया है जाति का समीकरण को मिलाकर एक रणनीति जारी की है जिसकी पहले से उम्मीद की जा रही थी भाजपा ने 543 संसद में 195 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है । छत्तीसगढ़ में 11 सीट में उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। बहुत बड़ा परिवर्तन उम्मीदवार की जारी सूची में दिखाई पड़ रहा है बिलासपुर से पिछली बार भारतीय जनता पार्टी ने बेडूराम कश्यप को उम्मीदवार बनाया था जिन्होंने 52 प्रतिशत वोट के के साथ भी दर्द की थी वहीं महासमुंद लोकसभा सीट में चुन्नीलाल साहू के स्थान पर इस बार रूप कुमार चौधरी को बस्तर से महेश कश्यप को उम्मीदवार बनाया है जबकि रायगढ़ में गोमती स के स्थान पर राधेश्याम रतिया को उम्मीदवारी दी है गुहा अजगले के स्थान पर जहांगीर-चांपा से श्रीमती कमलेश पांडे को उम्मीदवारी सोप गई है कोरबा से सुश्री सरोज पांडे को उम्मीदवार बनाया गया है कांकेर में बदलाव किया है मोहन मांडवी के स्थान पर भोजराज नाग को भाजपा ने उम्मीदवार बनाया है ।
इसी तरह सरगुजा में रेणुका सिंह के स्थान पर चिंतामणि महाराज को उम्मीदवारी सौंप कर एसटी वर्ग से बड़ी चुनौती पेश की है राजनांदगांव सीट में किसी तरह की बदलाव नहीं हुआ है यहां पर सांसद संतोष पांडे को फिर से मौका दिया गया है जबकि राजधानी रायपुर की बहुत महत्वपूर्ण सीट में वर्तमान विधायक दक्षिण विधानसभा सीट के लोकप्रिय प्रत्याशी बृजमोहन अग्रवाल को संसद प्रत्याशी घोषित किया है ।
वहीं दुर्ग में परिवर्तन नहीं किया है और एक बार फिर से विजय बघेल को भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है समीकरण की दृष्टि से देखें तो भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ के अंदर जातिवाद समीकरण को बहुत जबरदस्त तवज्जो दी है। इसमें एसटी एससी ओबीसी और आदिवासी समूह वर्ग को महत्व देते हुए सामान्य जाति से भी उम्मीदवार घोषित करते हुए उम्मीदवार उतारे हैं अब कांग्रेस के लिए यह बहुत चुनौती पूर्ण स्थिति बन जाएगी की 11 लोकसभा सीट में छत्तीसगढ़ के अंदर पार्टी किस तरह के उम्मीदवारों को चुनौती के लिए तैयार करती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button