व्यापार

बीएसएनएल को पूरी तरह से रिवाइव करने के मूड में सरकार

बीएसएनएल को पूरी तरह
नई दिल्ली/ सरकार एक समझौते के जरिए महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (रूञ्जहृरु) का संचालन बीएसएनएल को सौंपने के विकल्प पर विचार कर रही है। मामले से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि सरकार विलय की जगह इस विकल्प पर विचार कर रही है। इस पर अंतिम फैसला एक महीने में लिए जाने की संभावना है।

ये खबर भी पढ़ें : New DL rules applicable from June 1, apply from home

सूत्र ने बताया कि कर्ज में डूबी एमटीएनएल का संचालन एक समझौते के जरिए भारत संचार निगम लिमिटेड (क्चस्हृरु) को सौंपने के विकल्प पर विचार किया जा रहा है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार एक बार फिर बीएसएनल को पूरी तरह से रिवाइक कर रही है। हाल के दिनों में पाइवेट मोबाइल कंपनियों द्वारा टैरिफ बढ़ाने का भी फायदा क्चस्हृरु को मिला है। क्चस्हृरु से नए उपभोक्ता तेजी से जुड़ रहे हैं। ऐसे में एमटीएनएल का परिचालन मिलने से यूजर्स बेस को और बड़ा करने में मदद मिलेगी।

ये खबर भी पढ़ें : पोषक व औषधीय गुणों से भरपूर सहजन (मुनगा)

उन्होंने बताया कि एमटीएनएल के भारी कर्ज को देखते हुए बीएसएनएल के साथ विलय अनुकूल विकल्प नहीं है। फैसला लिए जाने के बाद प्रस्ताव सचिवों की समिति के सामने रखा जाएगा और उसके बाद मंत्रिमंडल इस बारे में अंतिम निर्णय लेगी। एमटीएनएल ने बढ़ते वित्तीय संकट के बीच इस सप्ताह शेयर बाजार को दी सूचना में कहा था कि वह अपर्याप्त फंड के कारण कुछ बॉन्डधारकों को ब्याज का भुगतान करने में असमर्थ है। यह ब्याज 20 जुलाई 2024 को देय है।

ये खबर भी पढ़ें : OnePlus 12R एक नए कलर ऑप्शन में जल्द होगा लॉन्च

एमटीएनएल, दूरसंचार विभाग और बीकन ट्रस्टीशिप लिमिटेड के बीच हस्ताक्षरित त्रिपक्षीय समझौते (टीपीए) के अनुसार एमटीएनएल को देय तिथि से 10 दिन पहले एस्क्रो खाते में पर्याप्त राशि के साथ अर्धवार्षिक ब्याज का भुगतान करना होगा। एमटीएनएल ने कहा कि टीपीए के प्रावधानों के मद्देनजर, यह सूचित किया जाता है कि अपर्याप्त फंड के कारण, एमटीएनएल एस्क्रो खाते में पर्याप्त राशि जमा नहीं कर सकी है।

ये खबर भी पढ़ें : ITR 2024: HRA नहीं मिलने पर कैसे लें टैक्स बेनेफिट

एमटीएनएल दिल्ली और मुंबई में दूरसंचार सेवाएं देती है, जबकि बीएसएनएल दिल्ली और मुंबई को छोड़कर पूरे भारत में परिचालन करती है। रिलायंस जियो और भारती एयरटेल जैसी निजी दूरसंचार कंपनियों ने पिछले कुछ महीनों में अपने ग्राहकों की संख्या में वृद्धि की है, लेकिन एमटीएनएल का ग्राहक आधार घट रहा है।

ये खबर भी पढ़ें : विजय सेतुपति की फिल्म ‘महाराजा’ ओटीटी पर होगी रिलीज

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button