Join us?

खेल

बेंगलुरु और राजस्‍थान की भिड़ंत एलिमिनेटर मैच में होगी

नई दिल्‍ली। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में IPL 2024 का एलिमिनेटर मैच 22 मई को खेला जाएगा। राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम अधिकांश समय आईपीएल 2024 में points table में शीर्ष स्‍थान पर रही, लेकिन आखिरी समय में उसकी लय बिगड़ी और लीग चरण के अंत में वह तीसरे स्‍थान पर रही। दरअसल, राजस्‍थान रॉयल्‍स का रविवार को गुवाहाटी में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ मैच बारिश के कारण रद्द हो गया और इस वजह से उसे तीसरे स्‍थान से संतोष करना पड़ा। केकेआर ने पहला स्‍थान हासिल कर रखा था जबकि रॉयल्‍स को दूसरा स्‍थान हासिल करने के लिए जीत की जरुरत थी। मगर बारिश ने रॉयल्‍स के अरमानों पर पानी फेरा और उसे तीसरे स्‍थान से संतोष करना पड़ा।
अब राजस्‍थान रॉयल्‍स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच एलिमिनेटर मैच खेला जाएगा। जो टीम इसमें विजेता बनेगी, वो दूसरे क्‍वालीफायर में प्रवेश करेगी। चलिए आपको बताते हैं कि आईपीएल इतिहास में पहले ये दोनों टीमें कब प्‍लेऑफ में भिड़ी थीं।
राजस्‍थान बनाम बेंगलुरु का प्‍लेऑफ इतिहास
बता दें कि आईपीएल प्‍लेऑफ में राजस्‍थान रॉयल्‍स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच दो बार भिड़ंत हुई है। दोनों ही टीमों ने एक-एक बार एक-दूसरे को मात दी थी। सबसे पहले 2015 में एलिमिनेटर मैच में आरसीबी और आरआर का आमना-सामना हुआ था। तब आरसीबी ने आआर को 71 रन के विशाल अंतर से मात दी थी।
इस मैच की बात करें तो आरसीबी ने पहले बैटिंग करके 180 रन का स्‍कोर बनाया था। एबी डीविलियर्स और मंदीप सिंह ने अर्धशतक जमाए थे। फिर हर्षल पटेल, श्रीनाथ अरविंद, डेविड वीज और युजवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट लेकर राजस्‍थान रॉयल्‍स की कमर तोड़ी। आरसीबी ने आआर को 109 रन पर ऑलआउट किया।
दो साल पहले रॉयल्‍स ने लिया बदला
इसके बाद आईपीएल 2022 के दूसरे क्‍वालीफायर में आरसीबी और आआर की भिड़ंत हुई। बेंगलुरु ने एलिमिनेटर मैच में लखनऊ को मात देकर दूसरे क्‍वालीफायर में प्रवेश किया था जबकि रॉयल्‍स को गुजरात टाइटंस से पहले क्‍वालीफायर में शिकस्‍त मिली थी।
इस मैच में आरसीबी ने पहले बल्‍लेबाजी करके 157 रन बनाए। रजत पाटीदार ने अर्धशतक जमाया। मगर जोस बटलर ने शतक जड़कर आरसीबी की उम्‍मीदें तोड़ी और रॉयल्‍स को सात विकेट की आसान जीत दिलाई।
रोमांचक मैच की उम्‍मीद
RCB और राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच आंकड़ों को देखकर लगता है कि एलिमिनेटर मैच बेहद रोमांचक होने की उम्‍मीद है। आरसीबी प्‍लेऑफ में जगह बनाने वाली चौथी टीम रही जबकि रॉयल्‍स दूसरी थी। आरसीबी पहली बार आईपीएल खिताब जीतने के लिए जोर लगाती हुई नजर आएगी। राजस्‍थान रॉयल्‍स दूसरी बार चैंपियन बनने के लिए एड़ी-चोटी का दांव लगाता हुआ नजर आएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button