विशेष

किशमिश के पानी के फायदे

नई दिल्ली। किशमिश एक बहुत ही फायदेमंद ड्राई फ्रूट है, जो कई प्रकार की डिशेज में इस्तेमाल किया जाता है और साथ ही ये स्वाद में भी मीठा और स्वादिष्ट होता है। किशमिश के पानी के भी इसी तरह ढेरों फायदे होते हैं। किशमिश का पानी बनाने के लिए दो कप पानी को उबाल कर गैस बंद कर के उसमें एक कप डाल कर लगभग 8 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इस पानी को छान कर इसका सेवन करना चाहिए। ये पानी एक बहुत ही जादुई ड्रिंक जो कि न्यूट्रिशन का खजाना है और इसके ढेरों फायदे हैं। आइए जानते हैं किशमिश का पानी कैसे है न्यूट्रिशन का खजाना-
किशमिश के पानी के फायदे-
किशमिश एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो कोशिकाओं को फ्री-रेडिकल डैमेज से बचाता है और स्किन को पोषण देता है।
फेरूलिक एसिड, रूटीन, क्वर्सटिन, ट्रांस कैफ्टारिक एसिड जैसे कंपाउंड से भरा किशमिश कैंसर, टाइप 2 डायबिटीज और अल्जाइमर से बचाता है। इसे खाने से एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ती है और ब्रेन फंक्शन में सुधार आता है।
किशमिश आयरन का बेहतरीन स्रोत है, जिससे ये ऑक्सीजन ट्रांसपोर्ट और रेड ब्लड सेल के निर्माण में सहायक होता है। इस तरह ये आयरन डेफिशिएंसी एनीमिया जैसी बीमारियों से बचाव करता है।
किशमिश का पानी पीने से पेट में एसिड की मात्रा संचालित होती है। अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण ये आंतों की कार्यशैली में सुधार लाता है और पेट में मौजूद बैक्टीरिया को भी संचालित करता है।
गट बैक्टीरिया को संचालित कर के ये पाचन क्रिया में भी मदद करते है।
किशमिश का पानी ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाता है। इससे हेयर फॉलिकल मजबूत होते हैं और हेयरफॉल कम होता है।
किशमिश का पानी टॉक्सिन फ्लश करने के लिए भी एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक है।
किशमिश का पानी एक बेहतरीन इम्युनिटी बूस्टर है।
किशमिश का पानी लिवर डिटॉक्स करने के साथ हड्डियों की ताकत भी बढ़ाता है।
किशमिश का पानी नेचुरल तरीके से ब्लड क्लींजर और ब्लड प्यूरीफायर का काम करता है, जिससे मुंहासे दूर होते हैं और स्किन ग्लो करती है। साथ ही ये एजिंग की प्रक्रिया को भी धीमा करता है।
किशमिश में मौजूद नेचुरल शुगर एक क्विक एनर्जी बूस्टर का काम करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button