सामान्य

रूस और ऑस्ट्रिया की यात्रा के बाद पीएम पहुंचे दिल्ली

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस और ऑस्ट्रिया की अपनी दो देशों की यात्रा पूरी करने के बाद गुरुवार सुबह नई दिल्ली पहुंचे। अपनी यात्रा समाप्त करने के बाद, पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट साझा किया और ऑस्ट्रिया के चांसलर, सरकार और लोगों को उनके गर्मजोशी भरे स्वागत और आतिथ्य के लिए धन्यवाद दिया।

ये खबर भी पढ़ें : New DL rules applicable from June 1, apply from home

पीएम मोदी ने जताया आभार
ऑस्ट्रिया की मेरी यात्रा ऐतिहासिक और अत्यंत उत्पादक रही है। हमारे देशों के बीच मैत्री में नई ऊर्जा जुड़ी है। मुझे वियना में विविध कार्यक्रमों में भाग लेने की खुशी है। प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर कहा, चांसलर @karlnehammer, ऑस्ट्रियाई सरकार और लोगों के आतिथ्य और स्नेह के लिए आभार। प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को वियना में एक सामुदायिक कार्यक्रम में भी भाग लिया और कहा कि उनकी दोस्ती के 75 साल पूरे होने के ऐतिहासिक अवसर पर यह इंतजार खत्म हुआ है।

ये खबर भी पढ़ें :  प्रोटीन, फाइबर से भरपूर अरबी के पत्ते की सब्जी, आपके सेहत काे रखेगी ‘फिट’

इसके अलावा, उन्होंने उत्साहपूर्ण स्वागत पर आभार और प्रसन्नता व्यक्त की, और स्वीकार किया कि यह एक ऐतिहासिक क्षण था, क्योंकि 41 वर्षों के अंतराल के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रिया का दौरा किया।
जब पीएम मोदी एक सामुदायिक कार्यक्रम में मंच पर पहुंचे, तो लोगों ने उनका स्वागत ‘मोदी, मोदी’ के नारे के साथ किया।

ये खबर भी पढ़ें : राज्य और केन्द्र सरकार के बेहतर समन्वय से छत्तीसगढ़ का होगा तेजी से विकास : मनोहर लाल

नेहमर ने जताया यात्रा में शामिल रहीं टीमों का आभार
समुदाय ने प्रधानमंत्री मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया और इस कार्यक्रम ने भारत और उसके प्रवासी समुदाय के बीच मजबूत संबंध को प्रदर्शित किया।इसके बाद, ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर ने प्रधानमंत्री मोदी की ऑस्ट्रिया की सफल राजकीय यात्रा के आयोजन में शामिल टीमों की सराहना की।

ये खबर भी पढ़ें : वृद्ध सुमरिता बाई को हर माह मिलेगा निःशुल्क राशन

इसके अलावा, एक्स पर एक पोस्ट में चांसलर नेहमर ने विदेश मंत्रालय, संघीय सेना, पुलिस, प्रोटोकॉल अधिकारियों और पर्दे के पीछे के कई अन्य लोगों सहित कई व्यक्तियों और टीमों के समर्पण और कड़ी मेहनत को स्वीकार किया। उन्होंने यात्रा की पेशेवर योजना, संगठन और निष्पादन के लिए उनका धन्यवाद किया।नेहमर ने कहा, नरेंद्र मोदी की ऑस्ट्रिया जैसी बड़ी राजकीय यात्रा के लिए दर्जनों कर्मचारी कई सप्ताह तक कड़ी मेहनत करते हैं। यात्रा के दिन सैकड़ों और कर्मचारी इसमें शामिल होते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : पाचन को दुरुस्त रखने वाले मसाले

उन्होंने कहा, पेशेवर योजना, सावधानीपूर्वक आयोजन और सही क्रियान्वयन के लिए @MFA_Austria, @bkagvat की टीमों के साथ-साथ संघीय सेना, पुलिस, प्रोटोकॉल और पृष्ठभूमि में मदद करने वाले कई लोगों को बहुत-बहुत धन्यवाद।

ये खबर भी पढ़ें : आपातकाल की संघर्ष गाथा पाठ्यक्रम का हिस्सा बनेगी : सीएम डॉ. यादव

स्कृतिक आदान-प्रदान की परंपरा की सराहना करते हुए ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर और प्रधानमंत्री मोदी ने ऑस्ट्रियाई लोगों में योग के साथ-साथ आयुर्वेद में बढ़ती रुचि का भी उल्लेख किया।दोनों नेताओं ने उच्च तकनीक क्षेत्रों में विस्तारित जुड़ाव का समर्थन करने के लिए कुशल कर्मियों की गतिशीलता के साथ-साथ कौशल विकास के महत्व को भी पहचाना।प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि इस संबंध में दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय प्रवासन एवं गतिशीलता समझौते के क्रियान्वयन का स्वागत किया, जो इस तरह के आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाने के लिए एक संस्थागत ढांचा प्रदान करता है, साथ ही अनियमित प्रवासन से निपटने का भी काम करता है।

ये खबर भी पढ़ें : मुख्यमंत्री साय के जनदर्शन कार्यक्रम का हुआ आगाज

Related Articles

Back to top button