बालो को लम्बे और मजबूत करेंगे ये हेयर मास्क

केले और दूध  का हेयर  मास्क विटामिन, खनिज और प्रोटीन वाले केले बालों में जान भर देते हैं इससे बालों की ग्रोथ बढ़ने और बालों को चमक मिलने में मदद मिलती है केले को मसलकर उसमें दूध और शहद डालकर पेस्ट बना लें. इस हेयर मास्क को बालों पर 40 से 45 मिनट लगाए रखने के बाद अच्छे से धोकर हटा लें. 

अंडे का हेयर मास्क प्रोटीन से भरपूर अंडे बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण देते हैं और मजबूत बनाते हैं. अंडे को कटोरी में निकालें और इसमें थोड़ा ऑलिव ऑयल डालकर अच्छे से मिला लें. इस हेयर मास्क में कुछ बूंदे नींबू के रस की भी डालें. इसे बालों पर आधे से एक घंटे लगाए रखने के बाद धो लें. 

दही का हेयर मास्क एक कटोरी में दही लें और उसमें 2 चम्मच शहद मिला लें. इस पीले हेयर मास्क को बालों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद सिर धो लें.

प्याज का हेयर मास्क  एक प्याज का रस लें और इसमें 2 चम्मच नारियल का तेल मिला लें. इसमें आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद भी मिलाएं. इस हेयर मास्क को बालों पर 20 मिनट लगाकर रख सकते हैं. इससे बालों को मोटा और घना होने में मदद मिलती है. 

एलोवेरा और नींबू हेयर मास्क इसके लिए आप एक बाउल में 4-5 चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें 1 चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें।  अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।