खेल

Teachers Day 2024: भारतीय क्रिकेटर्स में गुरु-शिष्‍य की फेमस जोड़ियां

नई दिल्ली। माता-पिता के बाद, टीचर ही हमारे जीवन में हमें सही राह दिखाते हैं और काफी अहम भूमिका निभाते हैं। न केवल वह हमें शिक्षा देते हैं, बल्कि सही जिंदगी का महत्व बताते हैं।
हर साल 5 सितंबर का दिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन बच्चे से लेकर बड़ा, हर कोई अपने गुरुजनों को अपनी कामयाबी में उनके साथ के लिए दिल से शुक्रिया अदा करता हैं।
यह दिन डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए आपको इस खास दिन पर बताते हैं भारतीय क्रिकेट की मशहूर गुरु-शिष्य की जोड़ियों के बारे में।
भारतीय क्रिकेट की फेमस गुरु-शिष्य की जोड़ियां
एमएस धोनी- ऋषभ पंत
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अपना आदर्श मनाते हैं। पंत ही नहीं,बल्कि हार्दिक पांड्या भी उन्हें अपना गुरु मानते हैं। धोनी की ही कप्तानी में हार्दिक को पहली बार भारतीय टीम में मौका मिला था। आईपीएल में धोनी सीएसके टीम का हिस्सा हैं, लेकिन देखा जाता है कि मैच हारने या जीतने के बाद पंत और हार्दिक माही से सलाह लेते हुए मैदान पर नजर आते हैं।
सचिन तेंदुलकर-वीरेंद्र सहवाग
क्रिकेट के भगवान कह जाने वाले सचिन तेंदुलकर को भला कौन गुरु नहीं मानता। गली का हर बच्चा सचिन को अपना आइडल मानता हैं। वहीं, भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग भी सचिन क अपना गुरु मानते है। सचिन ने 1989 और सहवाग ने 1999 में अंतरराष्ट्राय डेब्यू किया था।
युवराज सिंह- अभिषेक शर्मा
भारतीय टीम के पूर्व स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह को काफी युवा स्टार्स अपना गुरु मानते हैं, उनमें से एक अभिषेक शर्मा है। हाल ही में युवी ने भी अभिषेक को उनके जन्मदिन पर खास अंदाज में विश किया था और उन्हें आगे बेहतर परफॉर्म करने की सलाह भी दी थी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button