विशेष

खो गया है स्मार्टफोन तो झट से ब्लॉक करें यूपीआई आईडी

नई दिल्ली। ऑनलाइन होने वाले स्कैम तेजी से बढ़ रहे हैं। आए दिन छोटी-छोटी गलतियों के कारण भोले-भाले लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में खुद को सेफ रखना एक बड़ी चुनौती होती है। खासकर, स्मार्टफोन खो जाने की स्थिति में फाइनेंशियल फ्रॉड से बचना एक मुश्किल टास्क है। लेकिन अगर आपके साथ कभी ऐसा हो तो तुरंत यूपीआई आईडी को ब्लॉक कर देना चाहिए।
कैसे ब्लॉक करें यूपीआई आईडी

स्मार्टफोन खो जाने पर यूपीआई आईडी को ब्लॉक करना बहुत जरूरी है। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो कोई भी अनजान व्यक्ति आपको चूना लगा सकता है। यूपीआई आईडी के साथ फोन पे, पेटीएम और गूगल पे जैसे ऐप जुड़े होते हैं। किसी अन्य डिवाइस पर अपने UPI ऐप में लॉग इन करें या अपने बैंक के नेट बैंकिंग पोर्टल के जरिये अपने यूपीआई खाते तक पहंच सकते हैं।
यूपीआई आईडी को ब्लॉक या डिएक्टिव करें- अधिकांश ऐप आपके खोए हुए फोन से जुड़ी UPI ID को ब्लॉक या डिएक्टिव करने का विकल्प प्रदान करते हैं। प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।
बैंक खातों को अनलिंक करें- इसके अलावा अपने बैंक अकाउंट से यूपीआई ऐप अनलिंक कर दें।
जरूर करें ये काम
खोया हुआ फोन रिपोर्ट करें- अपने सिम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए अपने मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर से संपर्क करें।
पासवर्ड बदलें- ऑनलाइन बैंकिंग, ईमेल और दूसरे जरूरी अकाउंट्स के पासवर्ड तुरंत बदल लें।
टू-फैक्टर ऑथंटिकेशन- अतिरिक्त सुरक्षा के लिए टू-फैक्टर ऑथंटिकेशन को इनेबर कर दें। ताकि, किसी सिक्योरिटी और प्राइवेसी में खलल पड़ने का रिस्क कम हो।
क्यों यूपीआई आईडी ब्लॉक करना जरूरी
आपका यूपीआई आईडी आपके बैंक खाते से जुड़ा एक यूनिक आइडेंटिफायर है। यह ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए सबसे जरूरी चीज है। यदि आपका फोन गलत हाथों में चला जाता है, तो यूपीआई आईडी को ब्लॉक करना बहुत जरूरी है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button