खेल

तनजीम हसन साकिब पर आईसीसी ने लगाया जुर्माना

नई दिल्ली। बांग्लादेश के तेज गेंदबाज तनजीम हसन साकिब पर ICC नियमों का उल्लंघन करने पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। 16 जून को किंग्सटाउन में मैच के दौरान नेपाल के कप्तान रोहित पौडेल के साथ विवाद हो गया था। इसके आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 का उल्लंघन करने पर आईसीस ने यह कार्रवाई की है। ICC द्वारा जारी प्रेस रिलीज के अनुसार, यह घटना नेपाल की पारी के तीसरे ओवर की समाप्ति के ठीक बाद हुई। तनजीम ने एक गेंद फेंकने के बाद नेपाल के कप्तान रोहित पौडेल की ओर आक्रामक तरीके से घूरते हुए दिखे। साथ ही अनुचित शारीरिक संपर्क किया करने की कोशिश की।
अंपायर ने कप्तान से की बात
दोनों खिलाड़ियों के बीच कुछ शब्दों का आदान-प्रदान हुआ और फिर हाथ के इशारे भी हुए, जिसके बाद मैदानी अंपायर सैम नोगाज्स्की को दोनों को अलग करना पड़ा। घटना के बाद अंपायरों को बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शांतो से भी बात करते देखा गया।
ICC के नियमों का किया उल्लंघन
तनजीम को खिलाड़ियों और सहयोगी कर्मियों के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.12 का उल्लंघन करते पाया गया, जो किसी अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान खिलाड़ी, खिलाड़ी सहयोगी कर्मी, अंपायर, मैच रेफरी या किसी अन्य व्यक्ति (दर्शक सहित) के साथ अनुचित शारीरिक संपर्क से संबंधित है।
जोड़ा गया डिमेरिट पॉइंट
इसके अलावा तनजीम के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डिमेरिट पॉइंट जोड़ा गया। 24 महीने की अवधि में यह उनका पहला अपराध था। जब कोई खिलाड़ी 24 महीने की अवधि में चार या उससे ज्यादा डिमेरिट पॉइंट तक पहुंच जाता है, तो उन्हें निलंबन पॉइंट में बदल दिया जाता है और खिलाड़ी पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है। दो निलंबन पॉइंट एक टेस्ट या दो वनडे या दो टी20I से प्रतिबंध के बराबर होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button