व्यापार

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण पहुंचीं मैक्सिको, कई अहम बैठकों में लेंगी भाग

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्‍त एवं कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार को मैक्सिको की पहली आधिकारिक यात्रा पर ग्वाडलजारा एयरपोर्ट पर पहुंचीं। सीतारमण के यहा पहुंचने पर मैक्सिको में भारत के राजदूत पंकज शर्मा ने उनका स्वागत किया। ग्वाडलजारा हवाईअड्डे को मिगुएल हिडाल्गो वाई कोस्टिला अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (जीडीएल) के नाम से भी जाना जाता है।

वित्‍त मंत्री कार्यालय ने ‘एक्‍स’ पोस्‍ट पर जारी एक बयान में बताया कि केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण का ग्वाडलजारा एयरपोर्ट पहुंचने पर मैक्सिको में भारत के राजदूत पंकज शर्मा ने उनका स्वागत किया। इससे पहले मैक्सिको में भारत की उप-प्रमुख सुश्री दीप्ति गंजी ने मैक्सिको सिटी के इंटरनेशनल बेनिटो जुआरेज़ में पहुंचने के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री का स्वागत किया।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ग्वाडलजारा और मैक्सिको सिटी में विभिन्न क्षेत्रों के राजनीतिक और व्यापारिक नेताओं के साथ बातचीत करेंगी। इस वार्ता का मकसद व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी, नवाचार और डीपीआई में आगे सहयोग की संभावनाओं को तलाशना है जिससे भारत-मेक्सिको के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा किया जा सके।

उल्‍लेखनीय है कि केंद्रीय वित्‍त एवं कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण 17 से 26 अक्टूबर, 2024 तक मैक्सिको और अमेरिका की आधिकारिक दौरे पर रवाना हैं। इस यात्रा के दौरान सीतारमण आईएमएफ-विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों में भाग लेंगी। इस दौरान कई देशों और संगठनों के साथ द्विपक्षीय बैठकों के अलावा जी-20 देश के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की बैठकों में भी भाग लेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button