मध्यप्रदेश

रीजनल इंडस्ट्री कान्क्लेव में लगी औद्योगिक उत्पादों की प्रदर्शनी बनीं आकर्षण का केन्द्र

भोपाल : प्रदेश में औद्योगिक निवेश को आकर्षित करने के लिए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की विशेष पहल पर नेताजी सुभाष चन्द्र बोस कल्चरल एंड इन्फारमेशन सेंटर में शनिवार को आयोजित रीजनल इंडस्ट्री कान्क्लेव के दौरान औद्योगिक उत्पादों में, डिंडोरी के श्री अन्न, जबलपुर रेडीमेड गारमेण्ट क्लस्टर, ड्रोन एवं गोंड पेन्टिंग सहित भारत सरकार के रक्षा संस्थानों और निजी औद्योगिक संस्थानों से निर्मित सुरक्षा एवं सैन्य संबंधी उत्पादों की लगी प्रदर्शनी आकर्षण का केन्द्र रही।लोगों ने उत्सुकता से प्रदर्शनी के विभिन्न स्टालों को देखा और उनके प्रतिनिधियों से उत्पादों के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

ये खबर भी पढ़ें : एक्सरसाइज के दौरान या तुरंत बाद सिरदर्द होना गंभीर बीमारी के हैं संकेत, नई रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

जबलपुर में आयोजित रीजनल इंडस्ट्री कान्क्लेव की थीम “संस्कारधानी में उद्योगों का संगम” है। नेताजी सुभाष चन्द्र बोस कल्चरल एंड इन्फारमेशन सेंटर में बने मां रेवा हाल, जबलपुर हाट और मां शारदा हाल में लगी प्रदर्शनी में कई नामचीन औद्योगिक इकाइयों, प्रतिष्ठित ब्रांडों के उत्पादों और कई तकनीकी नवाचारों को प्रदर्शित किया गया।

ये खबर भी पढ़ें : Importance of water to our health – Local News 11

मां रेवा हाल में पर्यटकों के लिए मध्यप्रदेश के बेजोड़ और समृद्ध प्राकृतिक सौन्दर्य एवं धार्मिक व सांस्कृतिक पर्यटन स्थलों की खूबियों व खासियतों को प्रदर्शित करती पर्यटन के विपुल संभावनाओं के खजाने की नायाब व जीवंत प्रदर्शनी लगाई गई।

ये खबर भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ के बिलासपुर, रायपुर और बस्तर संभाग में बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस कल्चरल एंड इन्फारमेशन सेंटर के भू-तल स्थित मां शारदा हाल में लगी आर्डिनेंस फैक्ट्री खमरिया, व्हीकल फैक्ट्री जबलपुर और गन कैरिज फैक्ट्री जबलपुर में निर्मित सैन्य व रक्षा उपकरणों की प्रदर्शनी को देखने लोग उमड़ पड़े। यहां लगी प्रदर्शनी लोगों के खास आकर्षण का केन्द्र रही।

ये खबर भी पढ़ें : अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन कोरोना पॉजिटिव पाए गए

प्रदर्शनी में गन कैरेज फैक्ट्री में निर्मित भारतीय सेना द्वारा उपयोग की जा रही अत्याधुनिक धनुष गन और लाइट फील्ड गन के प्रदर्शित स्केल्ड माडल के प्रति लोगों ने खासी दिलचस्पी दिखाई। इसी प्रकार व्हीकल फैक्ट्री जबलपुर में बने आर्म्ड फाइटिंग टैंक टी-72 के इलेक्ट्रिक उपकरणों व टैंक के इंजन पार्ट और आर्डिनेंस फैक्ट्री जबलपुर में निर्मित विभिन्न प्रकार के राकेट लांचर और 84 मि.मी. स्मोक और एच ई डी पी उपकरण का प्रदर्शन किया गया।

ये खबर भी पढ़ें : स्वच्छता सर्वेक्षण : सबसे स्वच्छ वार्ड में 30 लाख, द्वितीय में 25 लाख, तृतीय में 20 लाख के कार्य वार्डो को करेंगे सम्मानित

इसी प्रकार निजी क्षेत्र की कंपनी रार इंजीनियरिंग द्वारा निर्मित डिफेंस के रिसर्च डेवलपमेंट उपकरण की प्रदर्शनी को भी लोगों ने खूब सराहा। इसके अलावा ए.आई. टेक्नोलॉजी से युक्त ए.आई. इनेबल्ड ड्रोन को देखने और जानने के लिये लोग उत्सुक दिखे।

ये खबर भी पढ़ें : ITR Filing: फाइल करते समय ऐसे करें HRA छूट का दावा

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button