खेल

दलीप ट्रॉफी 2024: ईशान किशन का तूफानी शतक

नई दिल्ली: आईपीएल को तरजीह देते हुए प्रथम श्रेणी क्रिकेट नहीं खेलने के कारण बीसीसीआई का केंद्रीय अनुबंध गंवाने वाले ईशान किशन ने दलीप ट्रॉफी में भारत ‘बी’ के विरुद्ध गुरुवार को शानदार शतक जड़ा। लगभग एक वर्ष बाद कोई प्रथम श्रेणी मुकाबला खेलने उतरे झारखंड के इस बल्लेबाज ने 126 गेंदों में 111 रन की पारी खेली, जिसमें 14 चौके और तीन छक्के शामिल थे।
उनकी इस पारी के दम पर भारत ‘सी’ ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक पांच विकेट पर 357 रन का स्कोर खड़ा किया। ईशान के अलावा बाबा इंद्रजीत ने 78 रनों की पारी खेली। इस आईपीएल के कारण रणजी ट्रॉफी में नहीं खेलने के कारण बीसीसीआई ने ईशान को केंद्रीय अनुबंध से बाहर कर दिया था, जिसके बाद इस बल्लेबाज ने बुची बाबू टूर्नामेंट में खेला था, जहां उन्हें ग्रोइन में इंजरी हुई थी। इस कारण वह दलीप ट्रॉफी में पहले दौर का मैच नहीं खेल पाए थे।
ईशान को पहले भारत ‘डी’ में शामिल किया गया था, लेकिन उनके चोटिल होने के कारण संजू सैमसन को उनके विकल्प के रूप में टीम से जोड़ा गया। गुरुवार को मैच से पहले ईशान को भारत ‘सी’ में ड्राफ्ट किया गया। टॉस गंवा कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत ‘सी’ को झटका लगा, जब दो गेंद बाद ही कप्तान रुतुराज गायकवाड़ टखने में चोट के बाद लौट गए। हालांकि राहत की बात रही कि वह फिर से बल्लेबाजी करने लौटे।
इससे पहले रजत पाटीदार (40) और साई सुदर्शन (43) पहले विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी, लेकिन लगातार दो ओवर में यह दोनों बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। इसके बाद ईशान ने कप्तान रुतुराज (43*) के साथ तीसरे विकेट के लिए 189 रन की साझेदारी कर टीम के लिए बड़े स्कोर की नींव रखी।
बुची बाबू टूर्नामेंट में शतक जड़ने के बाद ईशान के बल्ले से लगातार दूसरी शतकी पारी निकली। ईशान ने गेंद की शुरुआती मूवमेंट को रोकने के लिए ज्यादातर शॉट शरीर के करीब खेली और स्क्वायर व फाइन लेग क्षेत्र में 10 चौके जड़े। उन्होंने नवदीप सैनी को फाइन लेग में दो छक्के जड़े और मुकेश कुमार को मिड विकेट पर छक्का लगाया। आखिरकार उन्हें तेज गेंदबाज मुकेश ने बोल्ड कर दिया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button