खेल

बेंगलुरु टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, न्यूजीलैंड ने बनाई 134 रनों की बढ़त

बेंगलुरु। भारत एवं न्यूजीलैंड के बीच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म हो गया है। पहली पारी में भारतीय टीम के 46 रनों पर ऑलआउट होने के बाद न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने अच्छी बल्लेबाजी कर गुरुवार को खेल समाप्त होने तक 3 विकेट खोकर 180 रन बना लिए हैं। मेहमान टीम ने 134 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। रचिन रवींद्र 22 रन और डेरिल मिचेल 14 रन पर नाबाद हैं। पहली पारी में भारत को कम स्कोर पर समेटने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरी न्यूजीलैंड टीम को पहली पारी में सलामी बल्लेबाज डेवॉन कॉनवे और कप्तान टॉम लैथम ने अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने टीम के स्कोर को 50 रन के पार पहुंचाते हुए भारतीय टीम पर बढ़त बना ली। न्यूजीलैंड का पहला विकेट कुलदीप यादव ने झटका। उन्होंने कप्तान टॉम लैथम को एलबीडब्ल्यू किया। लैथम ने 15 रन बनाए। इसके बाद कॉनवे ने विल यंग के साथ पारी को आगे बढ़ाया। कॉनवे ने तेजी से रन बटारते हुए 54 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। न्यूजीलैंड का दूसरा विकेट विल यंग के रूप में गिरा। यंग 73 गेंदों पर 33 रन बनाकर पवेलियन लौटे। दूसरे छोर से शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक की ओर बढ़ रहे कॉनवे को रविचंद्रन अश्विन ने बोल्ड कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। कॉनवे ने 105 गेंदों पर 11 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 91 रन बनाए। इसके बाद दिन का खेल खत्म होने तक मेहमान टीम का और कोई विकेट नहीं गिरा। टीम ने 3 विकेट पर 180 रन बना लिए हैं और उसकी बढ़त 134 रनों की हो गई है।
भारतीय टीम की ओर से कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन और रविन्द्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया।
इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम की पहली पारी केवल 46 रनों पर सिमट गई। भारत की तरफ से ऋषभ पंत ने सर्वाधिक 20 रन बनाए, जबकि पांच बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके और तीन बल्लेबाज तीन रनों का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। पहला दिन बारिश के कारण धुल जाने के बाद, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने गुरुवार को दूसरे दिन टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हालांकि उनका यह फैसला गलत साबित हुआ। भारतीय टीम की शुरुआत काफी खराब रही। चिन्नास्वामी की पिच पर कीवी तेज गेंदबाजों की गेंद स्विंग भी कर रही थी और उछाल भी ले रही थी, जिसके कारण भारतीय बल्लेबाजों को काफी परेशानी हो रही थी।
भारत को पहला झटका टिम साउथी ने कप्तान रोहित शर्मा (02) को बोल्ड करके दिया। इसके बाद विराट कोहली (00) और सरफराज खान खाता भी नहीं खोल सके। कोहली को विलियम ओ’रूर्के और सरफराज को मैट हेनरी ने पवेलियन भेजा। इसके बाद पंत और यशस्वी जयसवाल ने 21 रन की छोटी सी साझेदारी की। 31 के कुल स्कोर पर ओ’रूर्के ने जायसवाल (13) को आउट कर भारत को तीसरा झटका दिया। जायसवाल के आउट होने के बाद केएल राहुल (00) और रवींद्र जडेजा (00) भी चलते बने। राहुल को ओ’रूर्के और जडेजा को मैट हेनरी ने अपना शिकार बनाया। भारत ने लंच तक केवल 34 रन पर 6 विकेट खो दिये। लंच के बाद भारतीय बल्लेबाजी ज्यादा देर नहीं टिक सकी और केवल 12 रन जोड़कर बाकी 4 बल्लेबाज भी पवेलियन लौट गए। भारत की तरफ से केवल ऋषभ पंत (20) और यशस्वी जयसवाल (13) ही दहाई का आंकड़ा छू सके, जबकि विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, रवींद्र जडेजा और रविंचंद्रन अश्विन खाता भी नहीं खोल सके। न्यूजीलैंड के लिए मैट हेनरी ने 5 विकेट झटके, जबकि विलियम ओ’रूर्के ने 4 विकेट लिए, वहीं टिम साउथी को 1 विकेट मिला।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button