
छोटे शहरों से ऑनलाइन शॉपिंग का बढ़ा क्रेज़: फेस्टिव सीजन में ई-कॉमर्स को मिलेगी नई उड़ान!
छोटे शहरों में ई-कॉमर्स का बढ़ता दबदबा-अमेज़न इंडिया इस बार त्योहारी सीजन को लेकर बहुत उत्साहित है, और इसकी वजहें भी खास हैं। कंपनी का मानना है कि इस बार सिर्फ बड़े मेट्रो शहर ही नहीं, बल्कि छोटे और मझोले शहरों से भी लाखों की संख्या में लोग ऑनलाइन खरीदारी करेंगे। अमेज़न इंडिया के हेड, समीर कुमार, ने बताया कि पिछले महीने हुई प्राइम डे सेल के नतीजे कंपनी के लिए बहुत हौसला बढ़ाने वाले रहे। खासकर टियर-2 और टियर-3 शहरों से जिस तरह की प्रतिक्रिया मिली है, उससे यह साफ हो गया है कि अब देश का हर कोना ई-कॉमर्स के साथ जुड़ चुका है। प्राइम डे 2025 में अमेज़न ने बिक्री के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। इस बार 70% से ज़्यादा नए प्राइम मेंबर छोटे शहरों से जुड़े। इतना ही नहीं, छोटे और मझोले कारोबारियों (SMBs) की बिक्री में भी ज़बरदस्त बढ़ोतरी देखी गई। आंकड़ों के अनुसार, 68% से ज़्यादा SMBs टियर-2 और टियर-3 शहरों से थे। ये आँकड़े साफ़ बताते हैं कि भारत का ई-कॉमर्स बाज़ार अब केवल बड़े शहरों तक ही सीमित नहीं रह गया है, बल्कि छोटे शहरों में भी अपनी पैठ मज़बूत कर रहा है।
त्योहारों पर ऑनलाइन खर्च में होगी भारी बढ़ोतरी-भारत में त्योहारों का मौसम हमेशा से ही खरीदारी के लिए एक महत्वपूर्ण समय रहा है। इस दौरान मिलने वाले डिस्काउंट, खास ऑफर्स और तोहफे देने का चलन बिक्री को कई गुना बढ़ा देता है। जियोस्टार फेस्टिव सेंटिमेंट सर्वे 2025 के नतीजों के अनुसार, इस साल 92% भारतीय ग्राहक त्योहारों पर अपने खर्च को बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। इसका सीधा और बड़ा फायदा विभिन्न ब्रांड्स और ई-कॉमर्स कंपनियों को मिलने वाला है। सर्वे में यह भी पता चला है कि मिलेनियल्स इस बार सबसे ज़्यादा खर्च करेंगे, जबकि महिलाएं खरीदारी में नएपन और विविधता लाने वाली होंगी। वे कपड़ों और ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स और घर की सजावट के सामान तक, कई अलग-अलग कैटेगरी में खरीदारी करेंगी। सबसे ज़्यादा मांग कपड़ों और फैशन (33%), मोबाइल फोन (27%), और इलेक्ट्रॉनिक्स (18%) जैसी कैटेगरी में रहने की उम्मीद है। यह दर्शाता है कि त्योहारी सीजन में ऑनलाइन खरीदारी का चलन और भी मज़बूत होने वाला है।
ई-कॉमर्स में दिख रही ज़बरदस्त ग्रोथ की लहर-जैसे ही त्योहारी सीजन की शुरुआत हुई है, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर ऑर्डर्स की संख्या में एक बड़ी उछाल देखी गई है। यूनिकॉमर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, इंडिपेंडेंस डे सेल 2025 के दौरान ई-कॉमर्स ऑर्डर्स की संख्या में 14% की वृद्धि दर्ज की गई। इस दौरान 35 मिलियन से ज़्यादा ट्रांजैक्शन हुए। सबसे खास बात यह है कि सबसे ज़्यादा ग्रोथ टियर-3 शहरों से आई है। इन शहरों से लगभग 1.4 करोड़ ऑर्डर्स किए गए, जो टियर-2 शहरों से लगभग दोगुना है। वहीं, टियर-2 शहरों ने भी पिछले साल की तुलना में 26% ज़्यादा ऑर्डर दिए। यह साफ दिखाता है कि छोटे शहरों में भी अब डिजिटल माध्यमों को अपनाने और खरीदारी की क्षमता तेज़ी से बढ़ रही है। अगर कैटेगरी की बात करें, तो इस बार होम डेकोर, हेल्थ और फार्मा, इलेक्ट्रॉनिक्स, होम एप्लायंसेस और FMCG प्रोडक्ट्स की बिक्री ने सबसे ज़्यादा योगदान दिया है। यह स्पष्ट है कि इस बार का फेस्टिव सीजन ऑनलाइन शॉपिंग को एक नए स्तर पर ले जाने वाला है।



